Tuesday, May 17, 2022
-->
national-invention-week-will-be-celebrated-in-schools-from-15-21-october-ncert

कलाम को सलाम! 15-21 अक्टूबर तक स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह

  • Updated on 10/2/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने अक्टूबर के तीसरे हफ्ते को पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम ( Dr. A P J Abdul Kalam) के जन्म दिवस वार्षिकी होने के कारण राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह के रूप में मनाए जाने का प्रस्ताव रखा है। यह राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह 15 से 21 अक्टूबर तक मनाया जाएगा। 

निदेशालय की विज्ञान और टीवी शाखा ने इस पर कहा कि इस हफ्ते के दौरान सभी उच्च प्राथमिक सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्तर के विद्यालय एनसीईआरटी द्वारा तैयार किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार प्रयोग करेंगे। पूरे देश में आयोजित किए जा रहे इस आविष्कार सप्ताह में इस वर्ष का थीम वाटर ऑडिट और कार्बन फुटप्रिंट की गणना पर होगा।

Jamia Admission 2020: 10 अक्टूबर से शुरू होगी प्रवेश परीक्षा, एक समय में बैठ सकेंगे इतने छात्र

पानी के महत्व को लेकर किया जाएगा जागरूक
इससे पानी के महत्व और बुद्धिमानी से उपयोग और कार्बन उत्सर्जन को कम करने की जागरूकता पैदा की जा सकती है। इसके लिए चार गतिविधियां तय की गई हैं। कक्षा छह से आठवीं तक के विद्यार्थी इसमें घरेलू इस्तेमाल के लिए पानी का ऑडिट और गार्डन के लिए पानी का ऑडिट करेंगे।

फीस के लिए स्कूल ने दी धमकी, गहने बेचने को मजबूर हुए अभिभावक

9वीं से 10वीं तक के छात्र करेंगे ये प्रयोग
कक्षा 9 से 10 वीं कक्षा कृषि उपयोग के लिए पानी का ऑडिट करेंगे। 11वीं और 12वीं के छात्रों को इस आविष्कार सप्ताह में कार्बन फुटप्रिंट की गणना करनी होगी। निदेशालय ने हर जोन से विज्ञान शाखा के तीन से पांच सरकारी, गैर सरकारी, सरकार द्वारा वित्त पोषित और अन्य स्कूलों के चुनाव के लिए कहा है।

वहीं डिप्टी डायरेक्टर जोन को अधिक से अधिक स्कूलों को इस में प्रतिभाग करने के लिए उत्साहित करने को कहा गया है। जिसकी जानकारी अगले 3 दिनों में निदेशालय की विज्ञान शाखा में जमा करनी होगी। छात्रों को एससीईआरटी अकादमी कोर यूनिट द्वारा अकादमिक सपोर्ट मुहैया कराया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.