Tuesday, Oct 26, 2021
-->
nationwide program on mental health necessary: ??dr saha

मानसिक स्वास्थ्य पर देशव्यापि कार्यक्रम आवश्यक : डॉ साहा

  • Updated on 10/11/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। मानसिक स्वास्थ्य पूरे देश के लिए चैलेंज बनता जा रहा है। लोग मानसिक दबाव सहते हैं महसूस करते हैं लेकिन उसे स्वीकार नहीं करते। वर्तमान में इस पर देशव्यापि कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता है ताकि लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जा सके। उक्त बातें वल्र्ड मेंटल हेल्थ डे 2021 पर आयोजित कार्यक्रम में इंडियन साइकियाट्रिक सोसायटी के अध्यक्ष डा. गौतम साहा ने कही। इस कार्यक्रम का संचालन डॉ. विनय कुमार ने किया। इस कार्यक्रम का विषय मेंटल हेल्थ केयर फॉर ऑल : लेट्स मेक इट अ रियल्टी रहा।
नेहरू पार्क में किया एनडीएमसी ने प्लॉगिंग ड्राइव

परेशानी धीरे-धीरे बन जाती है प्रॉब्लम
डॉ. विनय कुमार ने इस दौरान कहा कि कोरोना के चलते लोगों को एकांकीपन व एक परिधि में रहने विचारों का आदान-प्रदान ना करने से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा जोकि मेंटल प्रॉब्लम में धीरे-धीरे तब्दील हो गया। सबसे परेशान करने वाली बात यह है कि लोग इसे स्वीकारना नहीं चाहते, काउंसलिंग नहीं करना चाहते। यदि समय रहते काउंसलर से मदद ली जाए तो इस बीमारी से जल्द मुक्ति पाई जा सकती है। उपाध्यक्ष एन.एन. राजू ने कहा कि वर्तमान में मानसिक रोगी को पहचानना सबसे बड़ी परेशानी है क्योंकि उन्हें देखकर कैसे कहें कि वो बीमार हैं लेकिन बावजूद इसके 75 से 95 फीसदी लोग मानसिक रोगी हैं। इस दौरान पैनल डिस्कशन भी रखा गया जिसका विषय प्रोमोटिंग मीडिया मेंटल हेल्थ इन एन अनइक्वल वल्र्ड : रोल ऑफ मीडिया रखा गया। इस पैनल डिस्कशन में मीडिया से जुड़ी कई दिग्गज हस्तियों ने अपने विचार रखे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.