Sunday, Dec 05, 2021
-->
navies of india and japan will conduct exercises in north arabian sea from today sohsnt

भारत और जापान की नौसेनाएं आज से उत्तर अरब सागर में करेंगी युद्धाभ्यास

  • Updated on 9/26/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। पूर्वी लद्दाख में चीन (China) के साथ सीमा विवाद के बीच भारत (India) और जापान (Japan) की नौसेनाएं उत्तर अरब सागर में तीन दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास 'जीमेक्स' करेंगी। यह सैन्य अभ्यास शनिवार यानी से शुरू होगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

PM मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की जनरल डिबेट को आज करेंगे संबोधित, इन मुद्दे पर होगा जोर

समझौते के बाद पहला सैन्य अभ्यास
अधिकारियों ने बताया कि भारत और जापान ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच साजोसामान सहयोग को लेकर नौ सितंबर को एक ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। उन्होंने बताया कि उक्त समझौते के बाद यह दोनों देशों के बीच होने वाला पहला सैन्य अभ्यास होगा।

भारत-चीन विवाद पर बोले ट्रंप,कहा- उम्मीद है सुलझा लेंगे सीमा विवाद, दोहराई मदद की बात

ये हैं जीमेक्स के फायदे
नौसेना की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 'जिमेक्स' समुद्री परिचालन के क्षेत्र में उन्नत अभ्यासों में संचालन के माध्यम से उच्च-संचालन और संयुक्त परिचालन कौशल का प्रदर्शन करेगा। इसके अलावा हथियार चालन, क्रॉस-डेक हेलीकॉप्टर संचालन और जटिल सतह, पनडुब्बी रोधी और हवाई युद्ध अभ्यास से जुड़े बहु-आयामी सामरिक अभ्यास दोनों नौसेनाओं द्वारा विकसित समन्वय को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होंगे।'

गिलगित-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के ऐलान पर भारत ने कहा- आंतरिक मामले में दखल न दे पाकिस्तान

ऑस्ट्रेलियाई के साथ हाल ही में हुआ था अभ्यास
इससे पहले भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई नौसैनिकों ने 23-24 सितंबर को पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में एक अभ्यास किया था। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच 'नॉन कॉन्टेक्ट एट सी' प्रारूप में संचालित किया जा रहा है। भारतीय युद्धपोत चेन्नई, तेग, तारक और बेड़े के टैंकर दीपक JIMEX-20 में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व करेंगे, जबकि जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल अपने युद्धपोतों कागा और इकाज़ूकी को अभ्यास के लिए भेज रहा है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.