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अगर आप भी हैं मोटापे से परेशान हैं तो करें ये उपाय

  • Updated on 7/30/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप व्यायाम के साथ अपने आहार पर खास ध्यान दें। अगर फिर भी आपका बढ़ता हुआ पेट आपकी परेशानी का कारण बन रहा है, तो आपकी इस समस्या को देखते हुए हम आपको पांच ऐसे स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जो कुछ दिनो के अंदर आपका पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद करेंगे।

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पहला कदम
पेट कम करने के लिए क्रंचिंग को सबसे अच्छा माना गया है। क्रंच के बाद, कार्डियो, मसल्स बिल्डिंग और बाद में एब्स एक्सरसाइज। हफ्ते में 20 मिनट कार्डियो एक्सरसाइज, 15 मिनट मसल बिल्डिंग और 5 मिनट केवल एब्स एक्सरसाइज करनी चाहिये। क्रंच में बस आपको अपनी टांगें एकदम सीधी रखनी होती हैं। इससे पेट की मसल्स पर बहुत तेजी से असर होता है। 

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दूसरा स्टेप
पेट कम करने के लिए संतुलित आहार का सेवन जरूरी है। खाने में विटामिन-सी युक्त आहार जैसे नींबू, अंगूर, बेर और संतरे को शामिल करें क्योंकि यह फैट को जल्द से जल्द बर्न करके शरीर को शेप में लाने में मदद करते हैं। साथ ही गाजर, पत्ता  गोभी, ब्रोकली, सेब और तरबूज आदि शरीर से पानी और वसा सोखने में बहुत सहायक होते हैं। इसके अलावा ज्यादा वसा युक्त आहार से दूर रहें।

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तीसरा स्टेप
दिन भर की जी तोड़ थकान के बाद रात को 6-8 घंटे की नींद जरूर लें। इससे कम समय की नींद आपके हार्मोन को फैट एकत्र करने के लिए प्रेरित कर सकती है।साथ ही पर्याप्त नींद लेने से आप सुबह हल्का व फ्रेश महसूस करेंगे जिससे आपका फैट घटाने का सपना जल्द पूरा हो सकेगा।

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चौथा स्टेप
आज के समय में तनाव मोटापे की एक बड़ी वजह है। आधुनिक समय में शायद ही कोई ऐसा हो जिसे तनाव न हो क्योंकि तनाव आज के लाइफस्टाइल की देन है। अक्सर तनाव व चिंताग्रस्त होने की वजह से लोगों को ज्यादा भूख लगती है। शरीर की पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है नतीजतन शरीर में एकत्र कैलोरी का नष्ट होना मुश्किल हो जाता है। इस वजह से मोटापा बढ़ता है।

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पांचवा स्टेप
नियमित योग आज के समय सबसे जरूरी है। बस यही एक सबसे कारगार उपाय है। योग में आपको शामिल करना होगा। धनुर आसन इस आसन पर खुद को रोकने के लिए पहले आपको पेट के बल लेटना होगा। इस समय आपके हाथ नीचे की ओर होने चाहिये। अब धीरे-धीरे अपने पैर और सिर व कंधा ऊपर की ओर उठायें। सही पोजीशन पर आते ही अपने हाथो से पैरों को कस कर पकड़ लें। करीब 10 सेकेंड तक इस पोजीशन में रहें। इसके बाद पश्र्चिमोत्थालन आसन आता है। इस आसन में सारा दबाव आपके पेट पर पड़ता है। जिसका सीधा असर पेट की चर्बी पर पड़ता है।

इस आसन से आपके पेट पर अंदर की ओर दबाव पड़ेगा। जिससे बाहर निकला हुआ पेट बहुत हद तक कम होना शूरू हो जाएगा। इन ,स्टेप्स के साथ अगर आप खाने में दिए गये आहार का उपयोग करते हैं तब आपको बहुत जल्द इसका रिजल्ट मिलेगा। मोटापा आज के समय में आम बीमारी बन गई है, जिसके कारण लोगों में ब्लड प्रेशर, शुगर, अनिद्रा, जोडो में दर्द, घुटनों में दर्द जैसी बिमारियों के लोग शिकार हो रहे हैं।

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