Tuesday, Sep 28, 2021
-->
navratri fourth day maa kushmanda kushmanda devi navratri puja prshnt

Navratri 2020: कूष्मांडा देवी की पूजा से मिटेगा रोग, इस मंत्र का करें जाप

  • Updated on 3/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नवरात्रि (Navratri 2020) के दिनों में चौथे दिन मां दुर्गा के चौथे अवतार कुष्मांडा माता की पूजा होती है माना जाता है कि कुष्मांडा माता सृष्टि का स्वरूप और शक्ति हैं। अपनी मंद मुस्कान द्वारा अंड अर्थात् ब्रह्मांड को उत्पन्न करने के कारण इन्हें कूष्मांडा देवी के नाम से जाना जाता है और कई जगह इन्हे अष्टभुजा देवी के नाम से भी जाना जाता है। कुष्मांडा माता का निवास सूर्यलोक में है इसी कारण इनके तेज और प्रकाश से दसों दिशाएं प्रकाशित हो रही हैं। माना जाता है कि मां कुष्मांडा की पूजा से भक्तों के समस्त रोग-शोक नष्ट होते हैं नवरात्रि के चौथे दिन कुष्मांडा माता की पूजा करते समय साधक का मन अनाहत चक्र में स्थित होता है।

भारत में लॉकडाउन: PM नरेंद्र मोदी बोले- कोरोना वीरों के लिए मां से करूंगा प्रार्थना

कुष्मांडा माता की पूजा के लिए यह मंत्र सभी दुखों को दूर करता है: 

मां कूष्मांडा पूजा मंत्र- 
करोतु सा नः शुभहेतुरीश्वरी
शुभानि भद्राण्यभिहन्दु चापदः।

Chaitra Navratri 2020 इस बार होगा बड़ा खास, बन रहे हैं बेहतरीन ग्रह योग

लॉकडाउन के दौरान नवरात्रि में इन खास नियमों का जरुर पालन करना चाहिए। 

फल का करे सेवन
आपको बता दें कि नवरात्र में फल का सेवन किया जाता है। फल से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम काफी अच्छा रहता है। वहीं जब भी आप फल का सेवन करते है तो उसे अच्छे से धोने के बाद ही खाए।   

जानें कब है गुप्त नवरात्रि, जब 30 साल बाद शनि अपनी मकर राशि में रहेगा

मंदिर में न जाए
पीएम मोदी के ऐलान के बाद देश के सभी बड़े मंदिर भी अगले 21 दिन तक बंद रहेंगे। इसलिए अपने घर के मंदिर में ही माता कि पूजा अर्चना करें तो ज्यादा अच्छा होगा।

कन्या पूजन
जैसा कि आप सभी जानते है कि नवरात्र में दुर्गाष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता है। कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कन्या पूजन में थोड़ा बदलाव करे। अगर आपके घर में कन्या है तो आप उसे पूरे नौ नवमी के रुप में पूजे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.