Friday, Apr 19, 2019

देशभर में मची नवरात्रि की धूम, आज मां कुष्मांडा की होगी पूजा

  • Updated on 4/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। चैत्र नवरात्र के चौथे दिन मां कुष्माण्डा की उपासना की जा रही है। आज सुबह से ही मां कुष्माण्डा की पूजा के लिए मंदिरों में लोगों की कतार देखी जा रही है। देवी कुष्मांडा आदिशक्ति का स्वरूप हैं और उन्हें कुम्हड़े की बलि बहुत प्रिय है। मां कुष्मांडा अष्टभुजाधारी हैं। उनके आठ हाथों में कमण्डल, धनुष, बाण, कमल, अमृत कलश, चक्र, गदा व जप की माला रहती है।

मां कुष्मांडा का वाहन सिंह है और इसका निवास स्थान सूर्यमंडल के भीतर माना जाता है, कहा जाता है कि सूर्यलोक में निवास करने की क्षमता केेवल मां कुष्माण्डा में है। परिवार में खुशहाली, अच्छे स्वास्थ्य, यश, बल, आयु वृद्धि के लिए मां कुष्माण्डा की पूजा की जाती है।

Navratri special: माता दुर्गा के चौथे रूप कुष्मांडा की पूजा इस मंत्र के बिना है अधूरी

इस दिन मन को अनहत चक्र में उपासक स्थापित करते हैं। मां कुष्माण्डा को मालपुआ का नैवेध अर्पण करना चाहिए और उसे जरूरतमंद को दान कर देना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से मनोबल बढ़ता है।

झंडेवालान मंदिर में फ्री रिक्शा सेवा 
भक्तों की सुविधा के लिए झंडेवाला मेट्रो स्टेशन से झंडेवाला मंदिर आने व जाने के लिए मंदिर की और से नि:शुल्क ई-रिक्शा सेवा की शुरूआत की गई।

ये नवरात्रि है कुछ खास, बन रहे कई अद्भुत संयोग

वहीं बद्री भगत वेद विद्यालय मंडोली से आए 11 विद्यार्थियों व आचार्यों द्वारा जहां झंडेवाला मंदिर में दुर्गासप्तशती व वेद मंत्रोच्चार किया गया। मां की अराधना करने के लिए संदीप सूद एंड पार्टी व पंकज धवन एंड पार्टी द्वारा मां का गुणगान भी किया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.