Sunday, Oct 17, 2021
-->
ncmc-card-will-start-in-delhi-metro-djsgnt

दिल्ली मेट्रो में शुरू होगी NCMC कार्ड, जानें इसकी खासियत

  • Updated on 12/28/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) दिल्ली मेट्रो के लिए नेशनल मोबिलिटि कार्ड को लॉन्च करेंगे। इस कार्ड की सेवा शुरु होेते ही यात्रियों को स्मार्ट कार्ड या टोकन लेने की जरुरत नहीं होगी बल्कि वो रूपे डेबिट कार्ड से ही सफर कर सकेंगे। यात्री जैसे ही कार्ड पंच करेंगे, वैसे ही अकाउंट से पैसे कट जाएंगे। पीएम मोदी 23 किलोमीटर की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एनसीएमसी व्यवस्था को हरी झंडी दिखाएंगे।

आगामी 12 फरवरी को होंगे DU में AC व EC चुनाव

हर काम होगा आसान
यही नहीं एनसीएमसी के जरिए यात्री मेट्रो ट्रेन सहित एयरपोर्ट या बस किराए भी भुगतान कर पाएंगे। एनसीएमसी कार्ड पूरे देश में मान्य होगा। इस कार्ड के जरिए टोल पार्किंग और शॉपिंग भी कर सकते हैं। 'वन नेशन 1 कार्ड' के तहत इस योजना की शुरूआत की जा रही है। बता दें, प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2019 में गुजरात के अहमदाबाद में इस कार्ड को लॉन्च किए थे।  

चालक रहित मेट्रो की होगी शुरूआत
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की पहली चालकरहित ट्रेन सेवा का दिल्ली मेट्रो की ‘मजेंटा लाइन’ पर 28 दिसंबर को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए उदघाटन करेंगे। साथ ही, वह ‘एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन’ पर ‘नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड’ (एनसीएमसी) सेवा की भी शुरूआत करेंगे।

केजरीवाल ने कृषि कानूनों पर मनोज तिवारी का न्योता किया नजरअंदाज

पीएमओ ने दी जानकारी
प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने शनिवार को कहा कि ये नवोन्मेष यात्रा को सुगम बनाने के एक नये युग की शुरूआत करेंगे। पीएमओ के बयान में कहा गया है कि चालकरहित ट्रेन पूरी तरह से स्वचालित होगी, जो किसी भी मानवीय त्रुटि की संभावना को खत्म कर देगी।

मजेंटा लाइन पर दौड़ेगा ट्रेन
दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डेन), पर चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू होने के बाद पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) पर 2021 के मध्य में चालक रहित ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है। एनसीएमसी को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पूरी तरह से संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही, देश के किसी भी हिस्से से जारी रूपे-डेबिट कार्ड रखने वाला कोई भी व्यक्ति इसका उपयोग कर मार्ग पर यात्रा कर सकेगा। पीएमओ ने कहा कि यह सुविधा 2022 तक दिल्ली मेट्रो के पूरे नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी

यहां पढ़ें अन्य बड़ी खबरें

comments

.
.
.
.
.