ncp-leader-former-civil-aviation-minister-praful-patel-questioned-by-cbi-in-corruption-case

विमानन घोटाला : CBI ने की NCP नेता प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ

  • Updated on 8/8/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पश्चिम एशिया में स्थित निजी विमानन कंपनियों को एयर इंडिया के लाभदायक मार्ग आवंटित करने से संबंधित कथित भ्रष्टाचार के मामले में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने गुरुवार को पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल से पूछताछ की।  जांच एजेंसी के एक सूत्र ने बताया कि पटेल सुबह 11 बजे पूछताछ के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के मुख्यालय में पहुंचे।

अयोध्या मामले में SC ने पूछा- भूमि विवाद में जन्म स्थान को कैसे बनाया जा सकता है पक्षकार?

उच्चतम न्यायालय ने यह मामला सीबीआई को सौंपा है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि पटेल ने मंत्री पद पर रहते हुए अपने सरकारी पद का दुरूपयोग किया और उन्होंने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय निजी विमानन कंपनियों के हित में एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस को लाभदायक मार्गों एवं समय से वंचित रखा जिससे सरकारी विमानन कंपनी को बड़े पैमाने पर घाटे का सामना करना पड़ा।  

भाजपा की नींद उड़ाने कश्मीर जाएंगे वामदलों के नेता, राज्यपाल को किया सूचित

यह भी आरोप लगाया गया था कि कमीशन के ऐसे कार्य बाहरी प्रभाव में किये गए थे जिसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय विमानन कंपनी को जबरदस्त घाटा हुआ था जबकि घरेलू और विदेशी निजी एयरलाइनों को भारी लाभ हुआ था। आश्चर्यजनक तरीके से सीबीआई प्रवक्ता ने कहा कि मौजूदा जांच के बारे में वह कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।      यह भी आरोप लगाया गया है कि विदेशी एयरलाइनों को निर्बाध रूप से भारत में प्रवेश दिया गया और एयर इंडिया को बिना किसी पारस्परिक लाभ के उन एयरलाइनों को बड़े और महत्वपूर्ण मार्ग आवंटित किये गए।

आलोचना की चिंता नहीं करें, NRC का काम पूरा करना ही होगा: सुप्रीम कोर्ट

एयर इंडिया के भारी नुकसान के बावजूद, निजी और विदेशी एयरलाइनों को आॢथक लाभ देने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों ने बेइमानी से काम करना जारी रखा। एजेंसी ने आरोप लगाया कि घरेलू मार्गों पर, जेट एयरवेज, किंगफिशर एयरलाइंस, गो एयर, इंडिगो, स्पाइसजेट और पैरामाउंट एयरवेज ने परिचालन शुरू किया और मुनाफा कमाया। गौरतलब है कि पिछले महीने कारपोरेट लाबिस्ट दीपक तलवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो ने हिरासत में लिया था। 

BSNL की जमीन को खास इकाई को सौंपेगी मोदी सरकार, यूनियन को ऐतराज!

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.