Monday, May 23, 2022
-->
ndmc-begins-work-on-hanuman-mandir-vatika

एनडीएमसी ने शुरू किया हनुमान मंदिर वाटिका का काम

  • Updated on 1/15/2022

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा कनाॅट प्लेस के प्राचीन हनुमान मंदिर के बाहरी परिसर हनुमान वाटिका के सौंदर्यीकरण और पुर्नविकास का कार्य पूरे जोर-शोर से हो रहा है। यह प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन और भारत की आजादी के 75वें साल को आजादी का अमृत महोत्सव की प्रेरणा से किया जा रहा है।
कोविड से मौत की संख्या कम बताने वाली खबरें निराधार और भ्रामक: सरकार

ग्रीन टाॅयलेट से श्रद्धालुओं को होगी सुविधा
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने इस पुनर्विकास कार्यों कि विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अब मंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के  लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ शौचालय परिसर और स्नानघर, सभी अल्ट्रा आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित शौचालय ब्लॉक की यहां बेहतर सुविधा होगी। महिलाओं, पुरुषों ही नही बल्कि ट्रांसजेंडर और दिव्यांगों की सुविधाओं के लिए ग्रीन टॉयलेट ब्लॉक बनाया जाएगा। टॉयलेट ब्लॉक का रखरखाव और लंबे समय तक चलनेवाले तथा दोहरी पाइपिंग सिस्टम की भी सुविधा इनमें होगी। इन ग्रीन टॉयलेट ब्लॉक मे मन्दिर दर्शन करने आने वाली महिलाओं एवं बच्चों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए यहां  “सेनेटरी वेंडिंग मशीन” और नवजात शिशुओं की देखभाल के लिए फीडिंग चैंबर व डायपर बदलने की सुविधा भी होगी। अंदर ठंडे पानी के कूलर का प्रावधान रखा गया हैं। जल ही जीवन है को ध्यान में रखकर पानी की बचत एवं पुनः उपयोग द्वारा 100 फीसदी ग्रीन टॉयलेट बनाने का प्रयास किया जा रहा है। 
कलाकुंभ के जरिए कलाकार देंगे गुमनाम नायकों को श्रद्धांजलि

ग्रीन टाॅयलेट ब्लाॅक का पानी किया जाएगा रीसाइक्लिंग
जिसमें पानी के रीसाइक्लिंग उपयोग की प्रक्रिया पर पूरी तरह से ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी इन आधुनिक टॉयलेट ब्लॉक में पानी के पुनर्पयोग की व्यवस्था के लिए जलशोधन संयंत्र (एसटीपी) का प्रावधान करेगी, हवाई अड्डे की तर्ज पर यहां भी मैकेनिकल स्वीपिंग की सुविधा, क्या करे और क्या ना करे जैसे दिशा-निर्देशों और सामान्य जागरूकता संदेश के लिए डिजिटल एलईडी सूचना बोर्ड का भी प्रावधान होगा। इस कार्य के लिये निविदा पहले से ही जारी हो चुकी है और अब काम जल्द ही शुरू हो जायेगा। यहां के हितधारकों और एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों की मदद से इस परियोजना का कार्य लगातार हो रहा है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.