Friday, Feb 03, 2023
-->
ndmc charak municipality to be transformed into covid-19 hospital pragnt

Covid19 अस्पताल में तबदील होगा NDMC का चरक पालिका, मुख्यालय में हो रही रोजाना मीटिंग

  • Updated on 7/5/2020

नई दिल्ली/अनामिका सिंह। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) के मोती बाग स्थित अस्पताल चरक पालिका को कोविड अस्पताल बनाए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। सूत्रों का कहना है कि कोविड अस्पताल बनाए जाने को लेकर लगातार एनडीएमसी मुख्यालय में एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारियों व जामनगर में जिला प्रशासन के अधिकारियों के बीच मीटिंग चल रही है। दरअसल, एनडीएमसी व जिला प्रशासन द्वारा सरोजिनी नगर के फिजियोथेरेपी सेंटर में एंटिजन टेस्ट किए जा रहे हैं और कोरोना पॉजिटिव केसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए चरक पालिका को कोविड अस्पताल बनाए जाने पर काम शुरू हो चुका है। जिसकी घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी।

DRDO के 1000 बिस्तर वाले अस्पताल को लेकर केजरीवाल ने किया शुक्रिया

चरक पालिका बनेगा कोविड अस्पताल
दरअसल एनडीएमसी द्वारा करवाए जा रहे एंटिजन टेस्ट में 19 जून से लेकर 4 जुलाई तक तकरीबन 1556 लोगों का टेस्ट किया जा चुका है, जिनमें से 185 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यही नहीं यहां पर फाल्स पॉजिटिव व फाल्स नेगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट भी शुरू हो चुका है, जिसको ध्यान में  रखते हुए चरक पालिका को कोविड अस्पताल बनाया जा रहा है। यह इसलिए भी कि चरक पालिका एनडीएमसी के उन अस्पतालों में आता है जिसका इंफ्रास्ट्रक्चर काफी अच्छा है। बता दें कि चरक पालिका अस्पताल में कुल बेड की संख्या 156 हैं, जिनमें से 6 आईसोलेशन बेड तैयार हैं जबकि आईसीयू में 8 बेड एचडीयू केटेगरी के मौजूद हैं।

सिख विरोधी दंगों के दोषी महेंद्र यादव का कोरोना से निधन, LNJP में चल रहा था इलाज

मिलेगी इमरजेंसी सुविधा
वहीं चरका पालिका अस्पताल में चौबीस घंटे की इमरजेंसी सुविधा है, बकायदा विभिन्न डिस्पेंसरियों के जीडीएमओस रोटेशनल ड्यूटी के अनुसार मौजूद रहते हैं। इसके अलावा 3 वेंटिलेटर, 4 मॉनिटर बैड, विभिन्न रोगों के 14 स्पेशलिस्ट, 27 जीडीएमओस, 2 एबुलेंस आपात परिस्थितियों के लिए है। वहीं आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए भरपूर दवाइयां सहित कई एलोपेथिक डिस्पेंसरी हैं जोकि सुबह साढे 8 से शाम 4 बजे तक खुली रहती हैं। इसके अलावा नर्सिंग व पैरामेडिकल स्टॉफ भी चौबीसों घंटे तैनात रहते हैं।

J-K: कुलगाम एनकाउंटर में मारे गए हिजबुल के दो आतंकी निकले कोरोना पॉजिटिव

फ्लू सेंटर के आंकडों के चलते भी जिला प्रशासन ने लिया निर्णय
लॉकडाउन के शुरूआती दौर यानि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में ही एनडीएमसी ने चरक पालिका में एक फ्लू कॉर्नर बनाया था, जहां डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया सहित वायरल फीवर सहित अन्य बिमारियों की जांच की जा रही थी। लगातार यहां फ्लू संबंधी जांच करवाने वालों में कोरोना के संदिग्ध मरीज पाए जा रहे थे। इनकी संख्या लगातार बढ रही है, इन ंसंदिग्धों को एंटिजन टेस्ट के लिए रैफर किया जा रहा है। 

दिल्ली में नहीं थम रही कोरोना की रफ्तार! लाख के नजदीक पहुंचे कुल मामले

2 से 3 और खोले जाएंगे एंटिजन टेस्ट सेंटर्स
लगातार बढ रहे मामलों को देखते हुए नई दिल्ली जिला प्रशासन ने अब चरक पालिका अस्पताल को कोविड सेंटर के रूप में तैयार करने के अलावा अन्य संभावनाओं को भी टटोल रहा है। सूत्रों का कहना है कि एनडीएमसी एरिया में बढते मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन 2 से 3 और एंटिजन टेस्टिंग सेंटर बना सकता है।

comments

.
.
.
.
.