Tuesday, May 17, 2022
-->
ndmc-did-plogging-drive-in-nehru-park

नेहरू पार्क में किया एनडीएमसी ने प्लॉगिंग ड्राइव 

  • Updated on 10/10/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मानसिक फिटनेस के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के जन स्वास्थ्य विभाग ने रविवार को चाणक्यपुरी के नेहरू पार्क के अन्दर बेंच, कूड़ेदान और प्रवेश द्वार के आसपास के क्षेत्रों में मॉर्निंग वॉकर और सफाई सेवकों के साथ एक सघन प्लॉग-रन ड्राइव का आयोजन किया। इसके बाद एनडीएमसी द्वारा सफाई सेवकों के लिए मानसिक फिटनेस पर एक मोटिवेशनल स्पीच का आयोजन भी हुआ। 
जल्द शंकर को मिलेगा जीवनसाथी

एकत्र किए गए कूडे को चरखा संग्रहालय में बने स्टॉल पर जमा करवाया
एनडीएमसी के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमेश कुमार ने बताया कि प्लॉगिंग, पर्यावरण के लिए अनुकूल एक ऐसा अभ्यास है, जिसके माध्यम से लोग जॉगिंग या ब्रिस्क वॉकिंग करने के दौरान आसपास पड़े कूड़े और  कचरे को उठाते हैं और इस दौरान अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखते हैं। नेहरू पार्क में सैकड़ों सफाई सेवकों, बागवानी कार्यकर्ताओं और मॉर्निंग वॉकर्स / जॉगर्स द्वारा चलाए गए प्लॉगिंग ड्राइव में लगभग 52 किलो कूड़ा/कचरा एकत्र किया गया, जिसमें 35 किलो प्लास्टिक कूड़े को भी एकत्र किया गया, जिसमें पॉलीथिन, सामान को लपेटने में प्रयोग होने वाली पन्नियां, बोतल, चम्मच आदि शामिल रहे। यहां से इक_ा किये गए सभी प्लास्टिक कचरे को नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित चरखा संग्रहालय में प्लास्टिक लाओ, मास्क पाओ स्टाल में जमा करवाया गया। इस अवसर पर क्षेत्र की सीएमओ डॉ गुंजन सहाय, एसएमओ डॉ. विजय पटेल, जनस्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी, सफाई सेवक, बागवानी विभाग के कर्मचारियों के साथ अन्य स्वयंसेवकों और आगंतुकों ने पूरे उत्साह के साथ स्वच्छता आंदोलन को सफल बनाने के लिये प्लॉग-रन ड्राइव में भाग लिया।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.