Tuesday, Dec 07, 2021
-->
ndmc-meeting-chaired-by-kejriwal-37-proposals-considered-albsnt

केजरीवाल की अध्यक्षता में NDMC की बैठक, 37 प्रस्तावों पर विचार

  • Updated on 12/29/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) की काउंसिल मीटिंग में 37 प्रस्तावों पर विचार किया गया। बैठक की अध्यक्षता सीएम अरविंद केजरीवाल ने की जबकि इस दौरान एनडीएमसी के अन्य सदस्य जैसे सांसद मीनाक्षी लेखी, दिल्ली कैंट के विधायक वीरेंद्र सिंह कादियान, एनडीएमसी अध्यक्ष धर्मेंद्र व सचिव बीएम मिश्रा भी शामिल हुए।

किसानों नेताओं के चार सूत्री एजेंडे को लेकर मंथन में जुटी मोदी सरकार

एनडीएमसी की बैठक में कई प्रस्तावों को मंजूरी दी गई, जिसमें स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में राष्ट्रीय स्वच्छ राजधानी के रूप में चुना गया है। एनडीएमसी ने 7स्टार रेटिंग शहरी निकाय के रूप में आवेदन करने का मार्ग प्रशस्त करने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया। जबकि एनडीएमसी और नवयुग स्कूलों की कक्षा 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों को स्कूलों के महामारी के मद्देनजर बंद होने तक ऑनलाइन शिक्षण गतिविधियों में भाग लेने के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से डेटा पैकेज लागत के लिए प्रतिमाह 200 रूपए के भुगतान की मंजूरी दी गई। खान मार्केट कम्युनिटी सेंटर के पुनर्विकास कार्य को आगे बढाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है।

सफरनामा 2020: चुनाव जीतने के बाद केजरीवाल सरकार ने साल भर किया इन चुनौतियों का सामना

एनडीएमसी ने तीन साल के स्वास्थ्य लाइसेंस को 5 साल तक के नवीनीकरण की अवधि में संशोधन के लिए मंजूरी दे दी है। जबकि 63 संविदा डाॅक्टरों के नियमितिकरण पर विचार करने के लिए गृहमंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजने के लिए मंजूरी दे दी है। एनडीएमसी ने 7वें केंद्रीय वेतनमान के अनुसार एनडीएमसी में संविदा पर कार्यरत डाॅक्टरों के वेतन और भत्ते के पारिश्रमिक के पुनरीक्षण के साथ ही सेक्टर-6 पुष्प विहार, साकेत और नई दिल्ली में 160 टाइप-3 फ्लैट्स के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। वहीं इस दौरान पंडित गोविंद बल्लभ पंत की प्रतिमा को मौजूदा स्थान रायसीना रोड के जंक्शन पर प्लाॅट नंबर 118के कोने में और रोटरी नंबर 4 में रेड क्रॉस रोड से हटाकर नॉर्थ ब्लॉक के पीछे पंत मार्ग और चर्च रोड के जंक्शन पर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी ) द्वारा शिफ्ट करने के प्रस्ताव के बारे में जानकारी दी गयी।

Delhi Excise Policy: कहां-कहां खुलनी चाहिए शराब की दुकान, केजरीवाल सरकार जनता से लेगी राय

अन्य कार्य जिनकी मिली मंजूरी:
-
एनडीएमसी ने एम्स में 11 केवी के अतिरिक्त 33 सब स्टेशन की स्थापना
-चर्च रोड में ग्राउंड इलेक्ट्रिक सब स्टेशन में 11 केवी के 33 विद्युत उपकेंद्र के निर्माण को मंजूरी।
-एनडीएमसी क्षेत्र में विद्युत वितरण के मौजूदा नेटवर्क को बढाने सहित स्मार्ट ग्रिड इंफ्रास्ट्रक्चर के कार्यान्वयन के लिए मंजूरी।
-मंदिर मार्ग पर जयप्रकाश नारायण पुस्तकालय के निर्माण को मंजूरी
-लक्ष्मीबाई नगर में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित व आरामदायक बारातघर के उन्नतिकरण को मंजूरी।

ये भी पढ़ें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.