Tuesday, May 17, 2022
-->
ndmc opened toy bank for poor children

एनडीएमसी ने गरीब बच्चों के लिए खोला खिलौना बैंक

  • Updated on 11/12/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। छोटे बच्चों का सबसे बडा सपना खिलौने से जी भरकर खेलने का होता है लेकिन अभिभावकों के पास पैसे का अभाव होने से बच्चों के इस सपनों को पंख नहीं मिल पाते लेकिन बच्चों के इन्हीं सपनों में उडान भरने का फैसला करते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने बापू धाम में गरीब बच्चों के लिए खिलौना बैंक की स्थापना की है। यह नई दिल्ली का पहला खिलौना बैंक है। बता दें कि इस दौरान एनडीएमसी के एमओएच डॉक्टर रमेश कुमार ने इस खिलौना बैंक का उद्घाटन किया।
राज्य की सीमाओं को पार कर विदेशों तक जा पहुंचा छठ महापर्व

’री-साईकिल खिलौनों, री-साईकिल स्माइल’ के सिद्धांत पर काम करते हैं खिलौना बैंक
इस दौरान डॉक्टर रमेश ने कहा कि दुनिया भर में खिलौना बैंक ’री-साईकिल खिलौनों, री-साईकिल स्माइल’ के सिद्धांत पर काम करते हैं। सभी बच्चों को खिलौनों के साथ खेलने का अवसर मिलना चाहिए, यह शिक्षा की दिशा में बच्चे का पहला कदम होता है। उन्होंने यह भी कहा कि खिलौने बच्चों के मानसिक विकास की दिशा में उत्प्रेरक का काम करते हैं। यह खिलौना बैंक क्षेत्र के गरीब बच्चों के लिए काम करेगा, जो खिलौने खरीदने का खर्च नहीं उठा सकते है। उन्होंने आगे बताया कि खिलौनों में उपयोग की जाने वाली सामग्री के स्थायित्व के कारण उनमें से अधिकांश कई वर्षों तक खराब नहीं होती हैं और यदि पुनः उपयोग नहीं किया जाता है तो भी मिट्टी में प्रदूषण के तत्व के रूप में शामिल नही होती हैं। इस प्रकार यह अवधारणा 3आर सिद्धांत के साथ-साथ प्रदूषण की रोकथाम को भी बढ़ावा देती है। इस अवसर पर निदेशक कल्याण पराग करुणाकर, स्थानीय सीएमओ डॉ गुंजन सहाय, नोडल अधिकारी (स्वच्छता) डॉ शकुंतला श्रीवास्तव, क्षेत्र के स्वच्छता कर्मचारी और क्रेच कर्मचारी भी उपस्थित रहे।
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.