Sunday, Oct 01, 2023
-->
ndmc-s-horticulture-department-made-an-action-plan-for-summer

एनडीएमसी के उद्यान विभाग ने बनाया गर्मियों के लिए एक्शन प्लान

  • Updated on 6/10/2023

नई दिल्ली। अनामिका सिंह। राजधानी में गर्मी का पारा लगातार बढ़ता चला जा रहा है, ऐसे में पेड़-पौधों को भी विशेष रख-रखाव की जरूरत होती है जो गर्मी को कम करने के साथ छाया भी देते हैं। इसीलिए नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने नई दिल्ली इलाके में गर्मी से पेड़-पौधों को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एक एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके अलावा गर्मी में राहत का एहसास दिलवाने के लिए गर्मी के फूलों की क्यारियों को तैयार करने का काम भी बढ़ी तेजी के साथ किया जा रहा है।

 

पैच ग्रासिंग व सिंचाई के साथ एनडीएमसी कर रही है हरित कचरे का निपटान
एनडीएमसी के उद्यान विभाग के अनुसार गर्मियों में खासकर नेहरू पार्क, तालकटोरा गार्डन सहित हरित क्षेत्र के लिए एक्शन प्लान के अंतर्गत समय-समय पर जहां पैच ग्रासिंग व सिंचाई की जाएगी। वहीं नियमित रूप से घास काटने व हरित कचरे के निपटान का आदेश जारी कर दिया गया है। माली लगातार गर्मी के फूलों की क्यारियों को बनाने में जूटे हुए हैं और कई इलाकों में उनकी मेहनत साफ देखी जा सकती है। यही वजह हैं कि व्यस्ततम इलाका होने के बावजूद मंडी हाऊस, विंडसर प्लेस इत्यादि जगहों पर भरपूर हरियाली देखने को मिल रही है। 32 एसटीपी के जरिए पार्काें में लगातार सिंचाई का काम किया जा रहा है ताकि पौधों को पानी की कमी ना हो। इसके अलावा करीब 45 स्थान ऐसे हैं जहां ट्यूबवैल व टैंकर के माध्यम से सिंचाई का काम लगातार किया जा रहा है। इसके साथ ही एनडीएमसी अपने इलाके में आवश्यकतानुसार वृक्षों की छंटाई का काम भी जारी रखे हुए है।

 

सेलोसिया, कॉक्सकोम्ब जैसे फूलों से सजेगा नई दिल्ली
नई दिल्ली इलाके की शोभा जहां सर्दियों में प्यूटूनिया, साल्विया, डेजी व ट्यूलिप जैसे फूलों ने बढ़ाई थीं। वहीं गर्मियों को देखते हुए अब एनडीएमसी पूरे क्षेत्र में सेलोसिया, कॉक्सकोम्ब, गैलारडिया, गोमफ्रेना, विंका, बॉलसॉम, सनफ्लावर व कॉसमॉस जैसे फूलों को क्यारियों में लगा रही है। ताकि नई दिल्ली में आने वालों को राहत व खूबसूरती का अहसास हो।

 

सुंदरता व हरियाली पर विशेष ध्यान : उपाध्याय
एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि एनडीएमसी अपने इलाके में हरित क्षेत्र व उसकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए नए-नए प्रयोग व विशेष ध्यान रखती है। हमने गत् वर्ष समर एक्शन प्लान के तहत टिम्बर एवं 2020320 झाड़ीनुमा पौधे लगाए हैं। इस साल भी गर्मियों के मौसम में एनडीएमसी क्षेत्र की सुंदरता अपने चरम पर देखने को मिलेगी, जिसकी तैयारी उद्यान विभाग द्वारा की जा रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.