Friday, Apr 23, 2021
-->
ndmc to build toilets for transgenders djsgnt

ट्रांसजेंडर्स के लिए शौचालय बनवाएगा NDMC

  • Updated on 1/15/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। भारत में हमेशा लिंगानुपात की बातें की जाती हैं लेकिन दो लिंगों के बीच तीसरे लिंग के अधिकारों की बात कोई नहीं करता। इन ट्रांसजेंडर्स को आज भी देश में वो सभी अधिकार प्राप्त नहीं हो पाएं हैं जोकि महिला या पुरूष को हैं। ऐसे में एक नई पहल करते हुए नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) अब इन उभयलिंगियों के लिए शौचालय बनवाने जा रहा है। हो सकता है कि यह बात आपको काफी छोटी लगे लेकिन इस समुदाय के लिए काफी अहम रखती है।

कृषि मंत्री तोमर ने किया साफ- किसान संगठनों से तय कार्यक्रम के मुताबिक होगी वार्ता

शौचालय का करवाया निर्माण
बता दें कि एनडीएमसी ने पीसीआई क्लब के निकट शास्त्री भवन की तरफ विशेष रूप से उभयलिंगियों के लिए एक शौचालय का निर्माण करवाया है। वहीं अपने 2020-21 के बजट में एनडीएमसी अध्यक्ष धर्मेंद्र ने कहा कि इस स्थल की पहचान तथा संभाव्यता का आंकलन करने के उपरांत जल्द ही ऐसे और शौचालयों का निर्माण एनडीएमसी अपने इलाके में करेगी। ट्रांसजेंडर्स की मदद के लिए व उन्हें सहूलियत मुहैया करवाए जाने के लिए अपने बजट भाषण के दौरान ही उन्होंनें ऐसे और शौचालयों के निर्माण को प्रस्तावित करने की बात कही। 

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी के सदस्य घनवट ने तय की पहली बैठक की तारीख

महिलाओं के लिए विशेष स्मार्ट शौचालय
ट्रांसजेंडर्स के अलावा महिलाओं के लिए विशेष स्मार्ट शौचालय पीपीपी मॉडल के तहत बनाए जाएंगे जोकि एक खान मार्केट में ,दो चेम्सफोर्ड रोड पर, एक श्रीराम कला केंद्र काॅपरनिक्स मार्ग और एक शिवाजी स्टेडियम पर शामिल है। इस कार्य को पूरा साल 2021-22 में पूर्ण किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.