Monday, Aug 08, 2022
-->
ndmc-to-curb-plastic-from-bring-mask-pao

प्लास्टिक लाओ-मास्क पाओ से अंकुश लगाएगी प्लास्टिक पर एनडीएमसी

  • Updated on 10/4/2021

नई दिल्ली। टीम डिजिटल। आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंख्ला में प्लास्टिक का प्रयोग कम करने, उसे पुनः उपयोग करने व रि-साईकिल करने के साथ ही सिंगल यूज प्लास्टिक को ना कहें के विषय पर नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी)के अध्यक्ष धर्मेंद्र ने ‘प्लास्टिक लाओ-मास्क पाओ’ के तीसरे चरण की शुरूआत कनाॅट प्लेस स्थित चरखा संग्रहालय से की। यहां एक कियोस्क बनाया गया हैं जोकि फाॅर एनवायरमेंट एजुकेशन के सहयोग से संचालित किया जाएगा। जहां कोई भी आकर मास्क और कपडे के थैले के बदले प्लास्टिक कचरा जमा करवा सकता है।
सफदरजंग मकबरे पर संस्कृति मंत्री ने चलाया चरखा

सफाई सेवकों को दिए गए प्लास्टिक के बदले मास्क और कपडे के थैले
एनडीएमसी के अध्यक्ष और सचिव ने इस अवसर पर सफाई सेवकों द्वारा एकत्र किए गए प्लास्टिक के बदले उन्हें मास्क और कपडे के थैले बांटें। यहां सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करने की शपथ का साइन बोर्ड भी लगाया गया है। एनडीएमसी अध्यक्ष ने कहा कि इस अनूठी पहल के दो चरणों के परिणाम से संतुष्ट होकर इसके तीसरे चरण को शुरू किया गया है। जोकि नई दिल्ली के बाजारों और वाणिज्यिक क्षेत्रों में भी लागू किया जाएगा।
गंगा हमारे देश की सांस्कृतिक वैभव व आस्था का प्रतीक है: जी. किशन रेड्डी

जाने दो चरणों में कितना एकत्र हुआ प्लास्टिक
बता दें कि इस मुहिम के पहले चरण में 7,568 किलोग्राम जबकि दूसरे चरण में 10,680 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया गया है। इस प्लास्टिक कचरे के बदले में पहले चरण में 5600 कपड़े के थैले जबकि दूसरे चरण में 3500 कपड़े के थैले और 4200 मास्क बांटे गए।


 


 

 

        
 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.