Saturday, Jul 24, 2021
-->
neet jee main exam postponed till september due to corona crisis rkdsnt

कोरोना संकट की वजह से नीट, जेईई-मेन परीक्षा अब सितंबर तक टली

  • Updated on 7/3/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोविड-19 की तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार को मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाएं नीट और जेईई सितंबर तक स्थगित कर दी हैं। जुलाई में परीक्षाएं कराने की संभावनाओं की समीक्षा करने के लिए गठित चार सदस्यीय समिति की सलाह पर यह फैसला लिया गया है। 

दिग्विजय ने सिंधिया को दिया जवाब, कहा- एक जंगल में एक ही शेर रहता है

केन्द्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा, ‘‘छात्रों की सुरक्षा और शिक्षा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए हमने जेईई और नीट परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है। जेईई-मेन परीक्षा एक से छह सितंबर तक होगी, जबकि जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होगी। नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी।’’ 

मेडिकल संस्थानों में OBC कोटे को लेकर सोनिया गांधी ने लिखा PM मोदी को पत्र

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा होने के कारण इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं पहली बार पांच मई को स्थगित की गई थीं। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 26 जुलाई को और जेईई-मेन्स 18 से 23 जुलाई को होने तय थे। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा ली जाने वाली जेईई-एडवांस परीक्षा 23 अगस्त को होनी थी। अभिभावक और छात्र कोविड-19 के मद्देनजर परीक्षाओं को टालने के लिए अभियान चलाए हुए थे। 

कांग्रेस को रास नहीं आया डाकपत्र से वोटिंग संबंधी आयु सीमा कम करने का फैसला

मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, समिति को लगा कि परीक्षाएं टलना निश्चित है क्योंकि कई परीक्षा केन्द्र निषिद्ध क्षेत्रों में स्थित हैं और छात्रों की सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता है। हालांकि इस देरी से अकादमिक वर्ष का लेखा-जोखा प्रभावित होने की पूरी संभावना है। सूत्रों के अनुसार, नीट और जेईई के लिए काउंसिङ्क्षलग अक्टूबर में शुरू होगी और नए बच्चों की कक्षाएं नवंबर के अंत या दिसंबर के पहले सप्ताह से शुरू होंगी। हालांकि, अभी कोई कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। 

8 पुलिसकर्मियों की मौत : विपक्ष का योगी सरकार पर तंज, कहा- गुंडाराज का एक और प्रमाण

 

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.