Monday, Nov 28, 2022
-->
neet ug exam 2022 schedule will be announced in 15 days

15 दिन में घोषित होगा नीट यूजी परीक्षा 2022 का शेड्यूल

  • Updated on 3/7/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा(नीट) यूजी परीक्षा 2022 के आयोजन का शेड्यूल राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) आने वाले दो हफ्तों में घोषित कर देगा। जिसके बाद अप्रैल में आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी और जून में (संभावित) परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जेईई मेन्स की परीक्षा तिथियों की घोषणा के बाद मेडिकल एंट्रेंस देने के इच्छुक अभ्यर्थी नीट परीक्षा में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं।

साहित्योत्सव का संस्कृति राज्य मंत्री मेघवाल करेंगे उद्घाटन

जून में आयोजित हो सकती है नीट यूजी परीक्षा 2022
मेडिकल छात्रों के लिए देश में तकरीबन 88 हजार एमबीबीएस सीटें हैं। जिन्हें सरकारी व सरकार द्वारा वित्त पोषित संस्थान मुहैया करा रहे हैं। हालांकि इनमें 28 हजार सीटें मैनेजमेंट कोटा और 5200 सीटें एनआरआई के जरिए भरी जाती हैं। पेन पेपर मोड में 13 भाषाओं में आयोजित होने वाली नीट परीक्षा के सफल अभ्यर्थी एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष जैसे कोर्सों में दाखिला लेते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की बीते वर्ष घोषणा के बाद देश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और जिपमेर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में भी अब नीट स्कोर पर दाखिला मिल जाता है।

ईडब्ल्यूएस डीजी सीडब्ल्यूएसएन कैटेगरी की 24 हजार सीटों पर कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ 

बीते वर्ष हुई नीट परीक्षा के लिए आए थे 16 लाख से अधिक आवेदन 
बीते वर्ष ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई नीट परीक्षा में 15 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। जिसमें 8 लाख अभ्यर्थियों को पास घोषित किया गया था। 3 घंटे में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 11वीं और 12वीं कक्षा के सिलेबस से सवाल पूछे जाते हैं। 12वीं कक्षा की परीक्षा देने जा रहे छात्र इस परीक्षा के लिए योग्य होते हैं। बता दें पूरे भारत में करीब 532 मेडिकल कॉलेजों और 313 डेंटल कॉलेजों में एक लाख से अधिक सीटों पर(बीडीएस सीट मिलाकर) नीट स्कोर पर दाखिला दिया जाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.