Thursday, Aug 18, 2022
-->
neet ug exam will be on 17th july, applications will be till 6th may

NEET यूजी परीक्षा 17 जुलाई को, जाने कब तक भर सकते हैं application फॉर्म

  • Updated on 4/7/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश के प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थानों में एमबीबीएस बीडीएस जैसे स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा(नीट) यूजी 2022 17 जुलाई को आयोजित की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी(एनटीए) ने नीट यूजी की बुधवार को अधिसूचना जारी कर कहा कि परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 अप्रैल से ही शुरू कर दी गई है। 

जेईई मुख्य परीक्षा का पहला सत्र जून, जबकि दूसरा सत्र जुलाई तक के लिए टला

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा 
आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई रखी गई है। एनटीए इस परीक्षा को 13 भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू) में आयोजित करेगा। नीट परीक्षा का आयोजन देश के 543 और विदेश के 14 शहरों में किया जाएगा। नीट यूजी परीक्षा में भौतिकी, रसायन और जीव विज्ञान से 200 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा की अवधि 200 मिनट होगी।

क्यूएस वर्ड रैंकिंग:- आईआईटी दिल्ली के 4 प्रोग्राम टॉप 100 में

देश के 543 और विदेश के 14 शहरों में बनेंगे परीक्षा केंद्र
परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5.20 बजे तक आयोजित की जाएगी। छात्रों के लिए नीट परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की सूचना वेबसाइट पर जल्द जारी कर दी जाएगी। एनटीए में परीक्षा विभाग की वरिष्ठ निदेशक डॉ. साधना पाराशर ने कहा कि अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए केवल नीट एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। किसी अन्य मोड में आवेदन स्वीकार्य नहीं है।

सीबीएसई ने टर्म-1 परीक्षा पर वाद दायर करने की तिथि 20 अप्रैल तक बढ़ाई

छात्र एनटीए को अपना मोबाइल व ईमेल पंजीकृत करें, उसी पर आएगा एसएमएस 
अभ्यर्थी आवेदन में दिए गए ई-मेल पता और मोबाइल नंबर को सही भरें। क्योंकि एनटीए द्वारा परीक्षा की सीधी जानकारी, सूचना उसी ई-मेल या मोबाइल नंबर पर दी जाएगी। इस परीक्षा के लिए विस्तृत जानकारी लेने के इच्छुक अभ्यर्थी वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। एनटीए ने नीट यूजी 2022 के लिए एक हेल्पलाइन 01140759000 भी जारी की है या फिर अभ्यर्थी नीट एट द रेट अक डॉट इन पर ईमेल कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.