Friday, Jul 30, 2021
-->
nepal-arrived-in-narwane-honored-with-honorary-title-of-army-general-albsnt

नरवणे पहुंचे नेपाल, सेना के जनरल की मानद उपाधि से हुए सम्मानित

  • Updated on 11/5/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और नेपाल के बीच एक बार फिर रिश्ते को बेहतर करने की दिशा में कदम उठाये गए है। इसी कड़ी में  भारतीय थल सेना के प्रमुख जनरल एम एम नरवणे नेपाल की यात्रा पर पहुंचे है। जहां राष्ट्रपति भवन में  राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने उन्हें नेपाली सेना के जनरल की मानद उपाधि  दी है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, भारतीय राजदूत विनय एम क्वात्रा और दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अर्नब की गिरफ्तारी पहली नजर में ‘गैरकानूनी’ प्रतीत होती है : अदालत 

मालूम हो कि जनरल केएम करियप्पा पहले भारतीय थलसेना प्रमुख थे जिन्हें 1950 में इस उपाधि से सम्मानित किया गया था। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए पिछले साल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नयी दिल्ली में नेपाली थल सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चंद्र थापा को भारतीय सेना के मानद जनरल की उपाधि दी थी।जनरल नरवणे तीन दिवसीय दौरे पर काठमांडू में हैं। उन्होंने अपने नेपाल यात्रा के दौरान जनरल थापा से मुलाकात की।

राहुल गांधी बोले- बिहार में बनेगी महागठबंधन सरकार, किसान का कर्ज माफ-बिजली बिल हाफ 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि नरवणे अपने इस यात्रा के दौरान द्विपक्षीय हितों के मुद्दों के अलावा दोनों सेनाओं के बीच मित्रता और सहयोग के मौजूदा बंधन को और मजबूत बनाने के उपायों पर चर्चा की।उनकी यह यात्रा काफी हद तक दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करने के मकसद से हो रही है। इस दौरान उन्हें नेपाली सेना के इतिहास और वर्तमान भूमिकाओं के बारे में भी अवगत कराया गया।   

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.