Sunday, Aug 14, 2022
-->
nepal india border bihar police firing map kalapani lipulekh sobhnt

भारत- नेपाल के बीच बढ़ा तनाव, बिहार बॉर्डर पर फायरिंग में 4 भारतीयों को लगी गोली, 1 की मौत

  • Updated on 6/12/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। भारत और नेपाल के बीच नक्शा विवाद बढ़ने के कारण दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति है। इसी बीच बिहार के सीतामढ़ी में नेपाल बॉर्डर के पास से एक बड़ी खबर आ रही है। यहां नेपाल पुलिस की तरफ से फायरिंग की गई है। जिसमें 4 भारतीयों को गोली लगी है और 1 की मौत हो गई है। यह तनाव दोनों देशों के बीच नक्शे को लेकर हुआ है। नेपाल ने हाल में नया नक्शा निकाल कर भारत के उत्तराखण्ड राज्यों के कुछ हिस्सों में अपना क्षेत्र बताया है।  

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र सरकार के एक और कैबिनेट मंत्री समेत उनके 6 स्टाफ हुए संक्रमित

4 लोग हुए घायल
बता दें कि नेपाल पुलिस की सीमा पर अंधाधुंध फायरिंग के बीच भारत की तरफ से भी मौके पर वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए हैं। इसके अलावा घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। बता दें अधिकारी इस मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए पूरी सावधानी से समास्या का समाधान निकाल रहे हैं।  

जून महीने में कोरोना के एक लाख मामले आए सामने, सरकार का दावा- वायरस से जीतेगा

भारत और नेपाल के बीच बना हुआ है तनाव
गौरतलब है कि पिछले एक महीने से भी ज्यादा समय से भारत और नेपाल दोनों देशों के बीच तनाव बना हुआ है। हाल में नेपाल ने अपने देश के नय़ा नक्शा निकाल कर भारत के राज्य उत्तराखण्ड में स्थित कालापनी और लिपुलेख को अपना हिस्सा बताया था। जिसका भारत ने विरोध किया था। फिलहाल नेपाल अपने इस नक्शें को जल्द ही देश की संसद में भी पेश करना चाहता है। 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.