Thursday, May 06, 2021
-->
nepal india border tension kp oli, pm narendra modi india nepal dispute sobhnt

नेपाल ने दिया भारत को एक और झटका, भारतीय बहुओं की नागरिकता का बढ़ाया समय

  • Updated on 6/21/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नेपाल और भारत के नक्शे विवाद के बीच नेपाली सरकार ने भारत को एक और बड़ा झटका दिया है। नेपाली की केपी ओली सरकार ने वहां शादी के कानूनों में बदलाव करके भारतीय बेटियों पर निशाना साधा है। सरकार ने वहां नेपाली लड़कों से शादी करने वाली भारतीय महिलाओं की नागरिकता कानून को बदलकर अब प्रावधान किया है कि उन्हें  शादी के सात साल तक लगातार साथ रहने के बाद ही वहां की नागरिकता दी जाएगी।  

Coronavirus Live: देशभर में रिकॉर्ड तोड़ कोरोना के नए मामले आए सामने, संख्या पहुंची 4 लाख पार

भारत का दिया तर्क
बता दें गृहमंत्री ने इस कानून को बदलने के लिए तर्क दिया है कि भारत भी ऐसा करता है। इसलिए हम यह कर रहे हैं। वह कहते हैं कि नेपाल से भारत शादी करने वाली लड़कियों को भारत  सात साल बाद नागरिकता देता है। जबकि यह नियम विदेशी महिलाओं पर लागू होता है  नेपाल को इससे अलग रखा गया है। 

इस सूर्य ग्रहण का आपकी राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव, जानिए ज्योतिषी पी. खुराना की राय

भारतीय हिस्से पर किया दावा
बता दें इससे पहले दोनों देशों के बीच नेपाल के नये नक्शें को लेकर तनाव बना हुआ है। नेपाल की सरकार ने हाल में भारत के उत्तराखण्ड और लिपुलेख जैसे इलाकों को अपना हिस्सा बताया था और भारत सरकार का इस क्षेत्र में निर्माण कार्य का विरोध किया  है।  
 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.