Thursday, Jun 24, 2021
-->
nepal-pm-kp-sharma-oli-claims-new-claim-on-lord-ram-and-ayodhya-prsgnt

नेपाल के पीएम ने भगवान राम को बताया नेपाली, कहा- भारत ने बनाई नकली अयोध्या

  • Updated on 7/14/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नेपाल के प्रधानमंत्री के पी ओली ने भगवान राम को लेकर अब एक विवादित टिप्पणी की है जिसके बाद उनकी आलोचना शुरू हो गई है। दरअसल, ओली ने दावा किया है कि भगवान राम का जन्मस्थान अयोध्या नेपाल में है और भगवान राम नेपाली थे।

सोमवार को पीएम आवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में ओली ने कहा, 'अयोध्या असल में नेपाल के वीरभूमि जिले के पश्चिम में स्थित थोरी शहर में है।

नेपाल के PM ओली की कुर्सी बचाने की China आया आगे, राजदूत ने की राष्ट्रपति से मुलाकात

भारत ने बनाई नकली अयोध्या
ओली ने कहा कि भारत दावा करता है कि भगवान राम का जन्म वहां हुआ था। उसके इसी लगातार दावे के कारण हम मानने लगे हैं कि देवी सीता का विवाह भारत के राजकुमार राम से हुआ था। जबकि असलियत में अयोध्या वीरभूमि के पास स्थित एक गांव है।'

नेपाल के पीएम यहीं नहीं रुके और उन्होंने भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाया और कहा, 'भारत ने एक नकली अयोध्या का निर्माण किया है।'

नेपाल: सरकार बचाने में जुटे पीएम केपी शर्मा ओली, चीन की ले रहे मदद

ओली की दलीलें
पीएम ओली ने दावा किया कि वाल्मीकि आश्रम नेपाल में है और वह पवित्र स्थान जहां राजा दशरथ ने पुत्र के जन्म के लिए यज्ञ किया था वह रिदि है। उन्होंने कहा कि दशरथ पुत्र राम एक नेपाली हैं। इसके साथ ही दलील देते हुए ओली ने कहा कि जब संचार का कोई तरीका ही नहीं था तो भगवान राम सीता से विवाह करने जनकपुर कैसे आए?

ओली ने दावा किया कि भगवान राम के लिए तब यह असंभव होगा कि वो भारत स्थित मौजूदा अयोध्या से जनकपुर तक आते। इस पर ओली ने कहा, 'जनकपुर यहां और अयोध्या वहां है और हम विवाह की बात कर रहे हैं। तब न मोबाइल फोन था और ना ही टेलीफोन, तो उन्हें जनकपुर के बारे में कैसे पता चला।'

नेपाली सुप्रीम कोर्ट का सवाल, नेपाली कामगारों के लिए भारत विदेश क्यों नहीं ?

बताते चले कि चीन के इशारे पर नेपाल के पीएम ओली इस तरह के बयान दे रहे हैं। हालांकि पिछले दिनों उनके गलत बयानबाज़ी के कारण ही उनकी सत्ता जाने को थी लेकिन फिर चीनी राजदूत के दखल से उनकी कुर्सी बच गई।

यहां पढ़ें भारत-चीन विवाद से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.