Thursday, May 06, 2021
-->
new building of indian parliament 2022 modi government

देश को मिलेगा नया संसद भवन! जाने कब तक बनकर होगा तैयार

  • Updated on 9/13/2019

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल।  संसद भवन (Parliament House) की नई बिल्डिंग (New Building) 2022 तक बनकर तैयार होगी। हालांकि यह कहां और किस तरह से बनेगी, इस पर अभी निर्णय होना शेष है। फिलहाल केंद्रीय आवास एवं शहरी मामला मंत्रालय की तरफ से इस दिशा में कार्रवाई शुरु कर दी गई है। 

देश को आजाद हुए 75 साल होने वाले हैं और संसद भवन की इमारत बहुत पुरानी हो चुकी है। इसमें कई समस्याएं आने लगी हैं, जिसके चलते एक नया संसद भवन बनाने की योजना बनाई जा रही है। पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन (Sumitra Mahajan) से लेकर उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) तक कई नेता नया संसद भवन बनाने की मांग कर चुके हैं। 

करतारपुर आने वाले तीर्थयात्रियों को देना होगा 20 डॉलर सुविधा शुल्क : पाक

विदेशी कंपनियों से भी मांगे गए डिजाइन के आवेदन
मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने भी माना कि अभी नई बिल्डिंग के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रोपोजल (RFP) के संबंध में टेंडर जारी किया है। इसके लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से भी आवेदन मांगे गए हैं। कंपनियों के आवेदन मिलने के बाद एक डिजाइन तय करके 15 अक्टूबर तक आगे की कार्रवाई पर ध्यान दिया जाएगा। 

अयोध्या सुनवाई : मुस्लिम पक्षों ने नमाज पर निर्मोही अखाड़े के दावे को किया खारिज

2 सितंबर को किया गया टेंडर जारी
बताया जाता है कि विभिन्न मंत्रालयों के लिए एक समग्र परिसर बनाने की परियोजना भी बहुत जल्द शुरू हो जाएगी। इसके अलावा, केंद्रीय विस्टा के पुनर्विकास के अलावा, राष्ट्रपति भवन, नार्थ और साउथ ब्लॉक से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबा खंड होगा। मंत्रालय ने 2 सितंबर को इसके लिए एक टेंडर जारी किया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.