Thursday, Aug 16, 2018

केंद्र की न्यूनतम मजदूरी होगी लागू, दिल्ली सरकार हाईकोर्ट के फैसले को देगी चुनौती

  • Updated on 8/10/2018

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। नए न्यूनतम मजदूरी पर दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा रोक लगाने पर अब दिल्ली सरकार ने दूसरा रास्ता निकाल लिया है। उसने तय किया है कि वह केंद्र सरकार की न्यूनतम मजदूरी के आदेश को अपनाएगी। हाल में आए केंद्र का न्यूनतम मजदूरी दिल्ली सरकार की न्यूनतम मजदूरी से अधिक है। श्रम मंत्री गोपाल राय ने इस मुद्दे पर वीरवार को दिल्ली सचिवालय में करीब 25 ट्रेड यूनियनों से चर्चा की।

दिल्ली सरकार की न्यूनतम मजदूरी
13896-अकुशल
15296-अद्र्धकुशल
16858  कुशल

केंद्र सरकार की न्यूनतम मजदूरी

14378-अकुशल
15912-अद्र्धकुशल
17498-कुशल

इसी के साथ दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने का निर्णय लिया है। गोपाल राय ने यहां प्रेसवार्ता कर कहा कि दिल्ली सरकार ने कर्मचारियों और मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी 9500 से बढ़ाकर लगभग 13896 रूपए की थी। लेकिन इस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने रोक लगा दी, जिसके बाद दिल्ली की एक तिहाई आबादी में दुखद स्थिति बनी हुई है। उन्हें राहत देने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इसके तहत ही ट्रेड यूनियनों के साथ बैठक की गई। 

ओवैसी बोले- मोदी के रथ को राहुल गांधी नहीं, बल्कि क्षेत्रीय पार्टियां रोकेंगी 

बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि आगे क्या रास्ता अपनाया जाए। इसमें दो बातों पर सहमति बनी है। पहला यह कि केंद्र सरकार के न्यूनतम मजदूरी के आदेश को दिल्ली सरकार अपना ले। दूसरा कि हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाए। बता दें कि मार्च 2018 में न्यूनतम मजदूरी को दिल्ली सरकार ने बढ़ाया था। इसके अगले माह में केंद्र सरकार ने भी न्यूनतम मजदूरी बढ़ाई थी।

केंद्र सरकार की न्यूनतम मजदूरी अधिक होने के बावजूद उस पर कोई आपत्ति नहीं है। इसलिए दिल्ली सरकार ने तय किया है कि वह केंद्र सरकार की न्यूनतम मजदूरी को अपनाएगी। इससे लगभग 60 लाख लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

'पहले कमेटी गठित की जाएगी,जिसमें ट्रेड यूनियनों व कर्मचारियों के 10-10 प्रतिनिधियों को शामिल किया जाएगा। रिपोर्ट को जनता के बीच रखा जाएगा प्राप्त आपत्तियों पर वह कमेटी काम करेगी और फिर इसे लागू किया जाएगा।'   --गोपाल राय

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.