Friday, Jul 30, 2021
-->
new-delhi-railway-station-introduce-3-line-parking-facility

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 3 लेन पार्किंग व्यवस्था, जाम से मिलेगी राहत

  • Updated on 3/12/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। नई दिल्ली स्टेशन (New Delhi Railway Station) पर बढ़ते ट्रैफिक जाम को देखते हुए पार्किंग कम स्मार्ट एक्सेस कंट्रोल सिस्टम की शुरु आत की गई है। 3 लेन के इस पार्किंग में टैक्सी (Taxi) व ऑटो पार्किंग हो सकेंगे। निजी वाहनों के लिए 8 मिनट फ्री पार्किंग की सुविधा दी गई है। उत्तर रेलवे के अनुसार टै्रफिक जाम और सुरक्षा के मद्देनजर पार्किंग की शुरुआत की गई है। पार्किंग के इन और आउट गेट पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है।

पार्किंग (Parking) में आने जाने वाले वाहनों का एक महीने तक डाटा भी सुरक्षित रहेगा। इस प्रकार की नई व्यवस्था से विशेषकर निजी वाहन वालों परेशानी कम होगी। 

निर्भया: दोषी पवन का नया पैंतरा, पुलिस पर लगाया मार-पीट का आरोप

ये है वाहन पार्किंग की दरें
समय         निजी वाहन     कमॢशयल वाहन
8 मिनट         0 रुपए    30 रुपए
8-15 मिनट        50 रुपए    50 रुपए
15-30 मिनट       200 रुपए    200 रुपए  

Yes Bank Crisis : राणा कपूर ने बांटे 30,000 करोड़, 20,000 करोड़ बने NPA

अधिक समय रहने पर जुर्माने का भी प्रावधान
हालांकि पार्किंग किराया के रेट को लेकर टैक्सी व ओला (OLA) उबर (Uber) वालों में नाराजगी है। नई पार्किंग स्थान में निजी वाहनों को 8 मिनट फ्री की सुविधा दी गई है, जबकि कमर्शियल वाहनों के लिए 8 मिनट के लिए 30 रुपए देने होंगे। जाम न लगे इसके लिए निर्धारित से अधिक समय रहने पर ऐसे वाहनों पर जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है।

30 मिनट से अधिक होने पर वाहन मालिकों से 1 हजार रुपए वसूले जाएंगे। रेलवे के अनुसार जुर्माने का प्रावधान इसलिए भी किया गया, ताकि स्टेशन छोडऩे जानेवाले जल्द से जल्द अपने वाहन निकाल लें। इससे जाम की स्थिति नहीं रहेगी।  


 

comments

.
.
.
.
.