Sunday, Apr 18, 2021
-->
new guidelines cinema halls will open for people with more than 50% capacity prshnt

केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस, लोगों के लिए 50% से ज्यादा क्षमता के साथ खुलेंगे सिनेमा हॉल

  • Updated on 1/28/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना (Coronavirus) संकट के दौरान सुरक्षा के मद्देनजर सरकार ने कई गतिविधियों पर पाबंदी लगाई थी, जिसमें सिनेमा घर भी शामिल थे। कोरोना संक्रमण में कमी देखते हुए सरकार ने हाल ही में आधे क्षमता के साथ उन्हें फिर से खोलने का आदेश दे दिया था। वहीं अब केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को कोविड-19 संबंधी नए दिशा-निर्देश के तहत सिनेमा हॉल और थियेटरों को ज्यादा क्षमता के साथ चलाने की की अनुमति दे दी है, वहीं स्वीमिंग पूलों को भी सबके लिए खोलने की मंजूरी दे दी गई है। ये सभी नया दिशा-निर्देश 1 फरवरी से लागू होगा।

कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है। इसके मुताबिक राज्यों के भीतर या एक राज्य से दूसरे राज्य में आवागमन पर किसी तरह की पाबंदी नहीं होगी। इसके लिए किसी तरह की अनुमति लेने की भी जरूरत नहीं होगी। वहीं मानक संचालन प्रक्रिया  का भी पालन करना अनिवार्य है। 

किसान संगठनों ने बजट के दिन संसद मार्च की योजना की रद्द, बनाई आगे की रणनीति

बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति
बता दें कि इससे पहले सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक जमावड़े को हॉल में अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। बंद जगहों पर 200 लोगों तक की अनुमति होगी।

सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के मुताबिक संबंधित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की एसओपी के हिसाब से इस तरह के जमावड़े की अनुमति दी जाएगी। सिनेमा हॉल और थियेटरों को अधिकतम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई थी। वहीं खिलाड़ियों के लिए स्वीमिंग पूल को पहले ही अनुमति दे दी गई थी। अब सभी के लिए इसे खोलने की अनुमति दी गई है। 

SC ने पॉक्सो कानून के तहत बरी करने के बंबई उच्च न्यायालय के आदेश पर लगाई रोक 

देशभर में 1,07,02,031 लोग संक्रमित
बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। भारत में कोरोना से अब तक 1,07,02,031 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,53,885 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 1,03,72,818 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों की कुल संख्या 1,70,856 है।

अगर राज्यवार कोरोना आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो देश में सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 20,15,524 हो गई है। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या 43,393 है। वहीं 19,20,006 लोग वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 50,894 लोग कोरोना की जद में आने के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

ED ने मनी लांड्रिंग मामले में ओंकार रियल्टर्स के चेयरमैन, MD को किया गिरफ्तार

दिल्ली में 6,34,325 संक्रमित
देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण एक बार फिर से काबू में आता दिख रहा है। यहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,34,325 हो गई है। कोरोना के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 1,501 है। वहीं 6,21,995 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 10,829 लोगों की जान जा चुकी है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

comments

.
.
.
.
.