CBSE ने जारी किए नए निर्देश, शॉर्टकट में उत्तर लिखा तो कट जाएंगे अंक

  • Updated on 2/4/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल।  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों को एक सुझाव दिया है कि वह बोर्ड एग्जाम में शॉर्टकट में उत्तर न लिखें, इससे उनको दिए जाने वाले अंक कम हो जाते हैं। यह सुझाव सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड के छात्रों के परीक्षा देने के तरीके पर कराए गए एक सर्वे के बाद दिया है। 

सरकारी नौकरी: AO के पद पर निकली बंपर वैकेंसी, ऐसे करें Apply

बोर्ड के मुताबिक पिछले 3-4 साल में देखा गया है कि अधिकतर छात्र परीक्षा में उत्तर लिखने में शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं। इसका असर उनके अंक पर पड़ता है। सर्वे में ये स्पष्ट हुआ कि 12वीं बोर्ड परीक्षा में 40 फीसदी छात्र शॉटकर्ट में उत्तर लिखते हैं और अधिकतर छात्र एक शब्द में उत्तर लिख कर काम चलाते हैं। कुछ छात्र पूरी लाइन में उत्तर नहीं देते हैं फिगर भी नहीं बनाते इससे उन्हें कम अंक मिलते हैं। इससे उनके स्टेप वाइज मार्किंग पर असर पड़ता है।

जितने अंक उन्हें मिलने चाहिए उतने नहीं मिल पाते हैं। बोर्ड ने बताया कि फार्मूला और यूनिट मिलाकर उत्तर देने पर एक अंक मिलता है लेकिन छात्र बिना फार्मूला और यूनिट लिखे उत्तर दे देते हैं। इससे उनका एक अंक कट जाता है। विषयवार कई और उदाहरण बोर्ड ने परीक्षाॢथयों को देकर समझाया है। उत्तर देने की दिक्कत विज्ञान और वाणिज्य वाले छात्रों की अधिक है। बोर्ड के अनुसार वह छात्र अधिक गलती करते हैं जो पहली बार बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे होते हैं। कारण है कि छात्र का अधिकतर समय इंजीनियरिंग की तैयारी में चला जाता है।

#UPBoard: सात फरवरी से शुरू होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं

बोर्ड परीक्षा पर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में स्कूल प्रशासन की जिम्मेदारी है कि वह छात्रों को विस्तार से उत्तर लिखने की आदत डालें। अगर 12वीं में कम अंक आएंगे तो इसका असर इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पर पड़ता है, क्योंकि 12वीं में कम अंक आने से उनकी रैंक कम हो जाती है। 

 ये हैं निर्देश
1.    जितने शब्द में पूछा जाएं उतने में उत्तर अवश्य दे, एक शब्द में उत्तर न दें। 
2.    स्टेप वाइज उत्तर देने की कोशिश करें। 
 

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.