Tuesday, Dec 10, 2019
new rule of indian railway, now with platform ticket passenger will be able to travel

अब प्लेटफॉर्म टिकट से भी ट्रेन में कर सकेंगे यात्रा, जानिए क्या है रेलवे का नया नियम

  • Updated on 7/24/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। हम सभी लोग ट्रेन(Train) से सफर करते हैं। कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास जरूरी टिकट नहीं होता जिस कारण हम सफर नहीं कर पाते। बहुत बार ऐसा होता है कि हम स्टेशन(Station) पर पहुंचते हैं और ट्रेन छूटने वाली होती है इस कारण टिकट(Ticket) लेने का समय हमारे पास नहीं रहता।

12 अगस्त को लॉन्च हो सकती है जियो की ब्राडबैंड सेवा, मिल सकते हैं ये बड़े ऑफर्स

भारतीय रेलवे(Indian Railway) जल्द ऐसी सुविधा देने जा रही है जिसमें टिकट न होने पर भी यात्री सफर कर सकते हैं। बता दें कि यह तभी मान्य होगा जब रेलवे को लगेगा कि यात्री किसी जायज कारण से टिकट नहीं ले पाया और उसका जाना भी जरूरी है।

मैदान में उतरने को बेताब युवराज सिंह, आगामी सीरीज में छक्कों की बरसात का किया वादा

अगर हमारा कहीं जाना बहुत आवश्यक है और काउंटर में लंबी लाइन या किसी अन्य कारण से टिकट नहीं ले पाते तो रेलवे के नए नियम के मुताबिक अब पैसेंजर यात्रा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए यात्री के पास प्लेटफॉर्म टिकट होना जरूरी है।

कर्नाटकः सरकार बनाने के लिए BJP के विधायक दल की बैठक आज, क्या चौथी बार CM बनेंगे येदियुरप्पा?

वेबसाइट में जोड़ा गया नियम
भारतीय रेलवे की ऑफीशियल वेबसाइट(Official website) से मिली जानकारी के अनुसार यदि कोई यात्री प्लेटफॉर्म टिकट(Plateform Ticket) ले लेता है और यदि वह जहां जाना चाहता है वहां का उचित टिकट नहीं ले पाता तो वह प्लेटफार्म टिकट पर यात्रा कर सकता है। इसके लिय टिकट कलेक्टर भी उसे नहीं मना करेगा।

कर्नाटक के बाद मध्य प्रदेश में आया सियासी भूचाल, शिवराज बोले- 'सरकार गिरी तो मेरी जिम्मेदारी नहीं'

डेस्टीनेशन स्टेशन तक का लगेगा किराया
बता दें कि पैसेंजर जिस स्टेशन से प्लेटफॉर्म टिकट लेगा उस स्टेशन को बोर्डिंग स्टेशन माना जाएगा और डेस्टीनेशन स्टेशन तक का किराया और 250 एक्स्ट्रा रुपये उसे TTE को देने होंगे। टिकट न होने पर TTE पैसेंजर को जर्नी करने से नहीं रोक सकता। बता दें पैसेंजर जिस क्लास में होगा उसी का किराया देना होगा।

कर्नाटकः BSP विधायक ने कुमारस्वामी के समर्थन में नहीं किया वोट, मायावती ने पार्टी से किया निष्काषित

धांधली को रोकने के लिए उठाया कदम
जानकारी के अनुसार रेलवे इस नियम को टिकट धांधली को रोकने के लिए ले कर आ रही है। तत्काल टिकट में अक्सर धांधली की खबरे सुनने को आती है और जरूरी परसन को यात्रा के लिए टिकट नहीं मिल पाता माना जा रहा है इस नए नियम के बाद टिकटों की धांधली में कुछ हद तक लगा लगेगी

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.