Saturday, Oct 01, 2022
-->
new strain of coronavirus delhi govt will test people coming from uk kmbsnt

कोरोना के नए स्ट्रेन को लेकर केजरीवाल सरकार अलर्ट, घर-घर जाकर ब्रिटेन से आए लोगों की होगी जांच

  • Updated on 12/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन में कोरोना का नया सुपर स्प्रेडर स्ट्रेन (New Strain of Coronavirus) मिलने के बाद से पूरी दुनिया में एक बार फिर से चिंता की लहर दौड़ गई है। भारत समेत अन्य देश अलर्ट हो चुके हैं, किसी भी कीमत पर इस नए स्ट्रेन के प्रसार को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने फैसला लिया है कि वो पिछले दो हफ्तों में ब्रिटेन से दिल्ली आए लोगों की घर-घर जाकर कोरोना जांच करेगी। 

बताया जा रहा है कि पिछले दो हफ्तों में करीब 6 से 7 हजार लोगों ने ब्रिटेन से दिल्ली लैंड किया है। इन सभी लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। साथ ही इनको 1 हफ्त के लिए घर पर ही क्वारंटीन रहने की सलाह भी दी जाएगी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने ये जानकारी मीडिया को दी है। उन्होंने कहा कि इस स्ट्रेन के बारे में अधिक जानकारी तो आईसीएमआर द्वारा ही मिल सकेगी, लेकिन अब तक जानकारी अन्य माध्यमों से मिली है उसमें कहा जा रहा है कि ये नया स्ट्रेन बहुत ज्यादा संक्रामक है और तेज गति से फैल रहा है। 

दिल्लीः आज से मिलेगा राजधानीवासियों को सरकारी राशन, मीटिंग में फैसला

आज से शुरू होगी ब्रिटेन से लौटे लोगों की जांच
सत्येंद्र जैन का कहना है कि पिछली बार भी दिल्ली में कोरोना के ग्राफ में तेजी आने का कारण बाहर के लोग ही थे, अब एक बार फिर से कुछ इसी प्रकार का खतरा यहां पर मंडरा रहा है। इसके लिए सरकार पहले से ही सतर्क हो गई है और आज से ही ब्रिटेन से लौटे लोगों के घर जाकर उनकी जांच का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

बता दें कि रविवार को ब्रिटेन कोरोना का सुपर स्प्रेडर नए स्ट्रेन से संक्रमित व्यक्ति मिलने की पुष्टि की थी। इसके सभी देशों में सतर्कता बढ़ गई। केंद्र सरकार ने ब्रिटेन की सभी फ्लाइट्स पर 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है।भारत के अलावा कनाडा, तुर्की, बेल्जियम, इटली, सऊदी अरब और इजारइ  समेत करीब एक दर्जन देशों ने भी ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। वहीं

आज रात 12.59 बजे से अस्थायी तौर पर बैन हो जाएंगी ब्रिटेन की फ्लाइट्स
इससे पहले दिन में केंद्रीय स्वासथ्य सचिव राजेश भूषण ने नागर विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला को एक पत्र लिखकर 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़नों को निलंबित करने की सिफारिश की। भूषण ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की कोविड-19 की जांच भी जरूरी बनाने की सिफारिश की। मंत्रालय ने कहा कि 22 दिसंर को रात 11 हजकर 59 मिनट के बाद सेवा स्थगित होगी, जिसके कारण इस अवधि में भारत से ब्रिटेन की उड़ाने भी अस्थायी तौर पर स्थगित रहेंगी। 

दिल्लीः कैपिंग हटने से बढी ऐतिहासिक इमारतों पर पर्यटकों की संख्या

ब्रिटेन के कुछ शहरों में भी लगा प्रतिबंध
जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना के नए म्यूटेशन के आने के बाद सरकार ने लंदन सहित कुछ क्षेत्रों को नए कोरोना वायरस प्रतिबंधों के तहत रखा है, जिन्हें टीयर 4 के रूप में जाना जाता है। टियर 4 क्षेत्रों में लोग क्रिसमस के लिए अपने घर के बाहर किसी के साथ इकट्ठा नहीं हो पाएंगे, जबकि शेष देश में क्रिसमस के दिन लोग इकट्ठा हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.