Sunday, Jun 26, 2022
-->
new strain of coronavirus in britain aiims director randeep guleria kmbsnt

ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन, AIIMS निदेशक बोले अब वायरस के जेनेटिक सीक्वेंस की करनी होगी जांच

  • Updated on 12/22/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (New Strain of Coronavirus) मिलने की खबर के बात से भारत अलर्ट हो गया है। कोरोना के इस नए स्ट्रेन के बारे में देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एम्स (AIIMS) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) का कहना है कि भारत में अब तक इस प्रकार का कोई केस नहीं आया है। हालांकि अब सतर्क रहने की जरूरत है और कोरोना संक्रमण की जांच के साथ अब इसके जेनेटिक सीक्वेंस की भी जांच करनी होगी।

डॉक्टर गुलेरिया का कहना है कि ब्रिटेन से आने वाले लोगों की टेस्टिंग में खासतौर पर इस बात का ध्यान रखना होगा कि कही उनमें जो कोरोनावायरस है वो नए स्ट्रेन वाला न हो। अगर ऐसा वायरस उनमें मिलता है तो उनकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग पर ध्यान देना होगा। साथ ही उनकी मॉनिटरिंग भी करनी होगी। इस समय दुनिया के कई देशों की तुलना में भारत अच्छी स्थिति में है, इसलिए हमें सतर्क रहने की जरूरत है। 

दिल्लीः कैपिंग हटने से बढी ऐतिहासिक इमारतों पर पर्यटकों की संख्या

ब्रिटेन की सभी फ्लाइट्स पर 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रतिबंधित
बता दें कि केंद्र सरकार ने ब्रिटेन की सभी फ्लाइट्स पर 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। भारत के अलावा कनाडा, तुर्की, बेल्जियम, इटली, सऊदी अरब और इजारइ  समेत करीब एक दर्जन देशों ने भी ब्रिटेन से आने-जाने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। वहीं

इससे पहले दिन में केंद्रीय स्वासथ्य सचिव राजेश भूषण ने नागर विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला को एक पत्र लिखकर 31 दिसंबर तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़नों को निलंबित करने की सिफारिश की। भूषण ने ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों की कोविड-19 की जांच भी जरूरी बनाने की सिफारिश की। मंत्रालय ने कहा कि 22 दिसंर को रात 11 हजकर 59 मिनट के बाद सेवा स्थगित होगी, जिसके कारण इस अवधि में भारत से ब्रिटेन की उड़ाने भी अस्थायी तौर पर स्थगित रहेंगी। 

दिल्लीः आज से मिलेगा राजधानीवासियों को सरकारी राशन, मीटिंग में फैसला

ब्रिटेन के कुछ शहरों में भी लगा प्रतिबंध
जानकारी के लिए आपको बता दें कि कोरोना के नए म्यूटेशन के आने के बाद सरकार ने लंदन सहित कुछ क्षेत्रों को नए कोरोना वायरस प्रतिबंधों के तहत रखा है, जिन्हें टीयर 4 के रूप में जाना जाता है। टियर 4 क्षेत्रों में लोग क्रिसमस के लिए अपने घर के बाहर किसी के साथ इकट्ठा नहीं हो पाएंगे, जबकि शेष देश में क्रिसमस के दिन लोग इकट्ठा हो सकते हैं ।

वहीं सोमवार को इस कोरोना के नए स्ट्रेन की खबर मिलने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) ने केंद्र सरकार को अलर्ट किया है। सीएम केजरीवाल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर लिखा है कि कोरोना वायरस का नया म्यूटेशन यूके में उभरा है, जो एक सुपर-स्प्रेडर है। मैं केंद्र सरकार से तत्काल यूके से सभी उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने का आग्रह करता हूं। 

ये भी पढ़ें-

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.