Saturday, Jul 20, 2019

World Cup: लॉर्ड्स के मैदान में 23 साल बाद क्रिकेट को मिलेगा नया विश्व चैंपियन

  • Updated on 7/12/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आईसीसी विश्व कप-2019 (ICC World Cup 2019) के फाइनल में मेजबान इंग्लैंड (England) और न्यूजीलैंड (New Zealand) ने जगह बना ली है। ये फाइनल 14 जुलाई यानी रविवार को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स क्रिकेट स्टेडियम (Lords) में खेला जाएगा और इसी दिन क्रिकेट की दुनिया को एक नया विश्व चैम्पियन मिलेगा। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की टीमें अभी तक एक बार भी वनडे विश्व कप नहीं जीत सकी हैं। इंग्लैंड ने इससे पहले तीन बार फाइनल में कदम रखा था लेकिन जीत नहीं मिली थी। वहीं न्यूजीलैंड 2015 में आस्ट्रेलिया (Australia) से फाइनल में मात खा गई थी, लेकिन अब दोनों टीमों के पास पहली बार विश्व विजेता बनने का मौका है।

Image result for england vs new zealand 2019 world cup williamson

बदलेगा 23 साल का इतिहास

आपको बता दें कि 23 साल बाद विश्व क्रिकेट में ऐसा होगा जब विश्व कप कोई ऐसी टीम नहीं जीतेगी जो पहले जीत चुकी है। 1996 में श्रीलंका (Sri Lanka) ने पहली बार विश्व कप जीता था। तब से लेकर 2015 तक कोई नया विश्व विजेता नहीं बना और वही टीमें विश्व कप जीतती आईं जो पहले जीत चुकी थीं, लेकिन इस बार वो इतिहास भी बदलेगा और 23 साल बाद ऐसा होगा कि विश्व कप की ट्रॉफी उस टीम के पास नहीं जाएगी जो पहले से ही जीत चुकी है।

World Cup: हर कोई धोनी नहीं हो सकता, जो पूरा कर दे 'भगवान' का सपना

चौथी बार फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

सबसे पहले वेस्टइंडीज (West Indies) ने साल 1975 में विश्व कप जीता था। फिर साल 1979 में भी वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को मात देकर विश्व कप अपने पास रखा था। साल 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत (India) ने वेस्टइंडीज की खिताबी हैट्रिक को तोड़कर खिताब अपने नाम किया था। साल 1987 में इंग्लैंड को आस्ट्रेलिया ने खिताब जीतने से रोक दिया था तो 1992 में पाकिस्तान (Pakistan) ने उसे एक बार फिर विश्व विजेता बनने से रोक दिया था।

World Cup: धोनी के रन आउट पर भावुक हुए फैंस, कहा 'इस इंसान ने रोकर सबको रुला दिया'

दूसरी बार फाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड

साल 1996 में श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया के दूसरी बार विश्व विजेता बनने का सपना तोड़ दिया था, लेकिन 1999 में आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को मात दे दूसरी बार विश्व कप जीता था जिसे 2003 में भारत और 2007 में श्रीलंका को मात दे अपने पास ही रखा था। 2011 में भी दो ऐसी टीमें फाइनल में भिड़ीं थी जो पहले एक-एक बार विश्व कप जीत चुकी थीं। यहां महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारत ने श्रीलंका को मात देकर 28 साल बाद विश्व कप ट्रॉफी उठाई थी। 2015 में आस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को मात दे एक बार फिर विश्व विजेता का तमगा वापस ले लिया था।

World Cup: इस विश्व कप में टीम इंडिया कहां हुई फेल और कहां हुई पास?

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.