Tuesday, May 17, 2022
-->
NHRC completes its investigation at Delhi Jamia University report to be submitted soon

जामिया यूनिवर्सिटी में #NHRC ने पूरी की अपनी जांच, जल्द सौंपी जाएगी रिपोर्ट

  • Updated on 2/21/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia University) में पुलिस की कार्रवाई की जांच कर रही राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) की टीम ने अपनी तहकीकात पूरी कर ली है लेकिन अपनी रिपोर्ट अभी आयोग के अध्यक्ष को नहीं सौंपी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। जामिया परिसर में प्रवेश के बाद पुलिस की कथित ज्य़ादतियों की जांच करने के लिए एनएचआरसी की सात सदस्य टीम गठित की गई थी। 

VHP के मॉडल पर ही बनेगा अयोध्या का राम मंदिर

टीम ने शिक्षकों, मुख्य प्रॉक्टर, लाइब्रेरियन और पुस्तकालय के अन्य स्टाफ के अलावा 94 छात्रों की गवाहियों को रिकॉर्ड किया है। पुलिस ने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय में घुस कर कथित रूप से लाठीचार्ज किया था। एनएचआरसी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) एचएल दत्तू ने कहा, उन्होंने जांच पूरी कर ली है। रिपोर्ट अभी मेरे पास नहीं आई है। मैंने रिपोर्ट जमा करने के लिए कोई समयसीमा तय नहीं की है। एक रिपोर्ट को अंतिम रूप देने में बहुत समय लगता है।’’ 

शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों से क्यों निराश हैं वार्ताकार?

पिछले साल 15 दिसंबर को पुलिस ने विश्वविद्यालय से कुछ मीटर की दूरी पर संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान हिंसक हुई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया था और आंसू गैस के गोले दागे थे। पुलिस विश्वविद्यालय में भी घुस गई थी और कहा था कि परिसर में ‘दंगाई’ घुस गए थे। बहरहाल, जामिया के छात्रों ने इस बात से इनकार किया है कि वे हिंसा में शामिल थे और पुलिस पर पुस्तकालय में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों पर लाठीचार्ज करने का आरोप लगाया।

comments

.
.
.
.
.