Thursday, Dec 12, 2019
nia  confiscated house of radical kashmiri separatist asiya andrabi located in srinagar

कश्मीरी अलगाववादी आसिया अंद्राबी की प्रॉपर्टी NIA ने की जब्त

  • Updated on 7/10/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने आतंकवाद रोधी कानून के तहत कट्टरपंथी कश्मीरी अलगाववादी आसिया अंद्राबी के श्रीनगर के बाहरी इलाके में स्थित मकान को जब्त कर लिया है। एनआईए ने जब्ती का आदेश प्रतिबंधित दुख्तरान-ए-मिल्लत समूह की प्रमुख अंद्राबी के सौरा इलाके में 90 फुट रोड पर स्थित घर के बाहर चिपकाया है।

उत्तर प्रदेश : सपा ने उपचुनाव के लिए मांगे प्रत्याशियों के आवेदन

एनआईए ने कश्मीर घाटी के किसी भी अलगाववादी के खिलाफ पहली बार ऐसी कार्रवाई की है। अंद्राबी और उसकी दो सहयोगियों को जम्मू कश्मीर पुलिस ने पिछले साल अप्रैल में गिरफ्तार किया गया था और जुलाई में मामले को एनआईए को स्थानांतरित कर दिया गया था। 

अब BSF और CRPF की तरह होगा रेल सुरक्षा बल (RPF) का दर्जा


एनआईए के एक प्रवक्ता ने एक बयान में बताया कि एजेंसी ने गैर कानूनी गतिविधि (निरोधक) अधिनियम (यूएपीए) के तहत संपत्ति को जब्त किया है। प्रवक्ता ने बताया कि जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक ने जब्ती को मंजूरी दे दी थी जो कानून के तहत जरूरी है। जब्ती के बाद, संपत्ति को बेचा नहीं जा सकता है और आदेश देने वाले अधिकारी की इजाजत के बिना इसे न ही स्थानांतरित किया जा सकता न ही किसी भी तरह से सौदा किया जा सकता है।

यमुना जल संरक्षण योजना पर पैनल रिपोर्ट को केजरीवाल कैबिनेट की मंजूरी

उन्होंने बताया कि आदेश की एक आदेश प्रति श्रीनगर के उपायुक्त को भेजी गई है ताकि वह जब्ती को राजस्व रिकॉर्ड में दाखिल कर सकें। यह जब्ती यूएपीए की धारा 25 (1) के तहत की गई है। इस धारा के मुताबिक, अगर जांच अधिकारी के पास यह मानने का कारण है कि किसी संपत्ति को आतंकवाद की कार्रवाई में लिया गया है तो वह संपत्ति को जब्त कर सकता है। 

गंभीर बाल यौन शोषण मामलों में मौत की सजा का प्रावधान, कानून बनेगा सख्त

एनआईए ने पिछले साल नवंबर में अंद्राबी और उसके दो सहयोगियों के खिलाफ इंटरनेट का इस्तेमाल कर भारत के खिलाफ ‘जंग छेडऩे’ के आरोप में आरोप पत्र दाखिल किया था। आरोप पत्र में कहा गया था कि अंद्राबी, सूफी फहमीदा और नाहीदा नसरीन ट्िवटर, फेसबुक, यूट्यूब और कुछ पाकिस्तानी चैनलों समेत टीवी चैनलों का इस्तेमाल कर भारत के खिलाफ विद्रोह की बातें, नफरत वाले संदेश और भाषणों को फैला रही हैं।

भारत को मिलने लगेगा अपने नागरिकों के स्विस बैंक अकाउंट का ब्योरा

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.