Sunday, Mar 29, 2020
nirbhaya rape case patiala house court may issue new death death warrant

निर्भया के दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी, 3 मार्च को होगी फांसी

  • Updated on 2/17/2020

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने निर्भया मामले के चार दोषियों को फांसी देने लिए तीन मार्च की तारीख मुकर्रर कर दी। उन्हें सुबह छह बजे फांसी दी जाएगी। अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धर्मेंद्र राणा ने चारों दोषियों -मुकेश कुमार सिंह (32), पवन गुप्ता (25), विनय कुमार शर्मा (26) और अक्षय कुमार (31) को फांसी देने के लिए नए मृत्यु वारंट जारी किए हैं।

दिल्ली की अदालत दोषियों के लिए मौत के नए फरमान जारी करने की मांग करने वाली दिल्ली सरकार और निर्भया के माता- पिता की याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। दरअसल उच्चतम न्यायालय ने अधिकारियों को यह स्वतंत्रता दी थी कि वे दोषियों को फांसी देने के लिए नए मृत्यु वारंट जारी करने के लिए निचली अदालत से गुहार लगा सकते हैं।

बड़ा खुलासा: निर्भया कांड से ध्यान भटकाने के लिए श्रीसंत को बनाया बलि का बकरा

सबसे पहले फांसी देने की तारीख 22 जनवरी तय की गई थी। लेकिन 17 जनवरी के अदालत के आदेश के बाद इसे टालकर एक फरवरी सुबह छह बजे किया गया था। फिर 31 जनवरी को निचली अदालत ने अगले आदेश तक चारों दोषियों की फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी। निर्भया मामले के चारों दोषी तिहाड़ जेल में बंद हैं।      

इसके पहले बहुर्चिचत निर्भया सामूहिक बलात्कार एवं हत्याकांड के मुजरिम मुकेश कुमार सिंह ने सोमवार को यहां अदालत से कहा कि वह नहीं चाहता है कि अधिवक्ता वृंदा ग्रोवर उसका प्रतिनिधित्व करें।

अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश धमेंद्र राणा को यह भी सूचित किया गया कि इस मामले का अन्य मुजरिम विनय शर्मा तिहाड़ जेल में भूख हड़ताल पर है। अदालत निर्भया के माता- पिता और दिल्ली सरकार की अर्जियों पर सुनवाई कर रही है जिनमें इस हत्याकांड के चारों मुजरिमों को फांसी पर चढ़ाने के लिए नयी तारीख मुकर्रर करने की मांग की गयी है।

उच्चतम न्यायालय ने अधिकारियों को इस बात की छूट दी थी कि वे इन मुजरिमों को फांसी पर चढ़ाने की नयी तारीख जारी करने की मांग को लेकर निचली अदालत जा सकते हैं। निर्भया कांड के चारों मुजरमों को मृत्युदंड सुनाया गया था।

दिल्ली में प्रचंड जीत के बाद AAP के हौसले बुलंद, अब देशभर में होगा आक्रामक प्रचार

कोर्ट पर निर्भया कि मां को भरोसा
इस पूरे मामले को लेकर निर्भया की मां आशा देवी (Asha Devi) ने कहा कि कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कई तारीखें आ चुकी हैं। हम हर सुनवाई में नई उम्मीद के साथ जाते हैं। उनके वकील हर रोज नई रणनीति का इस्तेमाल करते हैं, मैं नहीं कह सकती कि आज क्या होगा लेकिन मुझे कोर्ट पर पूरा भरोसा हैं।

दिल्ली: प्रहलादपुर इलाके में दो बदमाश ढेर, पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया

कानून का मजाक उड़ा रहे दोषी
निर्भया के माता-पिता ने अदालत से कहा था कि दोषी करार दिए गए व्यक्ति कानून का मजाक उड़ा रहे हैं। इन दोषियों की फांसी की सजा की तामील के लिए नई तारीख तय किए जाने के वास्ते अधिकारियों (दिल्ली सरकार के) को निचली अदालत जाने के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से मिली छूट के बाद यह याचिका दायर की गई थी।

comments

.
.
.
.
.