Friday, Dec 06, 2019
nirmala sitharaman bjp govt make tax rebate on interest housing loan in budget 2019

बजट में होम लोन के ब्याज पर टैक्ट कटौती, मिलेगा प्रोपर्टी बाजार को बूस्ट

  • Updated on 7/5/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि मार्च, 2020 तक के आवास ऋण पर दिये जाने वाले अतिरिक्त डेढ़ लाख रुपये के ब्याज पर कर छूट का प्रस्ताव है।

नरेश गोयल की याचिका पर सुनवाई से जज ने खुद को किया अलग

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करते हुए सीतारमण ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को लेकर लिए गए कर्ज पर 1.5 लाख रुपये तक के ब्याज पर आयकर छूट देने का भी प्रस्ताव किया है। 

#Aadhaar अध्यादेश को चुनौती देने वाली याचिका पर मोदी सरकार, UIDAI को नोटिस

वित्त मंत्री ने लिथियम बैट्रियों एवं सोलर चार्जर जैसे उत्पादों के विनिर्माण को लेकर किये जाने वाले निवेश पर कर छूट देने का प्रस्ताव दिया है। सीतारमण ने कहा कि देश में 400 करोड़ रुपये का कारोबार करने वाली कंपनियों को अब 25 प्रतिशत की दर से कारपोरेट कर देना होगा। कंपनियों की कारोबार सीमा बढऩे से अब 99.3 प्रतिशत कंपनियां घटे हुए दर के दायरे में आ गई हैं। 

बजट 2019 : #NGO की होगी शेयर बाजार में एंट्री, बनेगा सोशल स्टॉक एक्सचेंज

उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य कर प्रशासन को सरल बनाना और पारदर्शिता लाना है। स्टार्टअप को लेकर उन्होंने कहा कि रिटर्न में शेयर प्रीमियम के मूल्यांकन को लेकर दी गयी जानकारी की जांच नहीं की जाएगी। 

उच्च शिक्षण संस्थाओं में खाली पड़े हैं 80 हजार से ज्यादा पद, संसद में जताई चिंता

सीतारमण ने कहा कि स्टार्टअप कंपनियों ने अपनी बुनियाद मजबूत की है और उनकी वृद्धि को प्रोत्साहित किये जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप द्वारा जुटाये गए धन की कर विभाग द्वारा जांच नहीं की जाएगी तथा स्टार्टअप की बिक्री से होने वाले पूंजीगत लाभ पर कर में छूट की अवधि का विस्तार किया गया है।

आर्थिक सर्वेक्षण में अदालतों की छुट्टियों पर गाज गिरने पर है नजर

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.