Tuesday, Mar 31, 2020
nirmala-sitharaman-economy-confederation-of-all-india-traders

सीतारमण बोलीं -कराधान प्रणाली को सुगम करने के लिए कदम उठा रही है सरकार

  • Updated on 1/7/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि सरकार कराधान प्रणाली के सरलीकरण तथा ईमानदार करदाताओं को किसी तरह परेशानी से बचाने को कदम उठा रही है।सीतारमण ने मंगलवार को कनफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (Confederation Of All India Traders) द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार जीएसटी दाखिल करने की प्रणाली को बेहतर करने के लिए सुझावों को सुनने को तैयार है।    
Nirbhaya gangrape: कोर्ट में निर्भया और दोषी की मां के बीच हुई बहस, जज ने कराया मामला शांत

सरल बनाने की योजना बनाई जा रही है
उन्होंने कहा कि सरकार को विभिन्न अंशधारकों से जो सुझाव मिले हैं उनके आधार पर कराधान प्रणाली को सरल करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि करदाताओं को उत्पीडन या परेशानी से बचाने के लिए अक्टूबर में ऐसी योजना पेश की गई है जिसमें करदाता को आकलन अधिकारी के सामने आने की जरूरत नहीं होती।      
CAA पर बोलीं ममता- आपके अधिकार छीनने वाले को मेरी लाश से गुजरना होगा

DIN का क्रियान्वयन किया
कर विभाग ने कंप्यूटर से निकाली जाने वाली दस्तावेज पहचान संख्या (DIN) का क्रियान्वयन किया है, जिससे कर प्रशासन में बेहतर पारर्दिशता और जवाबदेही सुनिश्चित की जा सकी है। डीआईएन प्रणाली एक अक्टूबर, 2019 से परिचालन में आई है। यह आयकर विभाग के सभी तरह के पत्राचार या सूचना देने की प्रणाली पर लागू होगा। इसमें आकलन, अपील, जांच, जुर्माना, सुधार और अन्य चीजें आती हैं।  
SC का आदेश, लंबित याचिका का सहारा नहीं ले सकता माल्या

फर्जी नोटों को पकड़ने में मदद मिलेगी
इससे करदाताओं को फर्जी नोटिस और पत्रों को भी पकडऩे में मदद मिलेगी। इस तरह के नोटिस (Notice) का विभाग के ई-फाइल पोर्टल पर सत्यापन किया जा सकेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि इस तरह के मामले 30 दिन में बंद हो जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि जल्द देश में क्रेता महोत्सव आयोजित किया जाएगा। व्यापार को प्रोत्साहन के लिए सीतारमण ने पिछले साल सितंबर में दुबई (Dubai) की तरह का क्रेता महोत्सव भारत में भी आयोजित करने की घोषणा की थी। इसकी शुरुआत मार्च, 2020 से होनी है।    

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.