Sunday, Jan 23, 2022
-->
nirmala sitharaman replaces swadeshi bahi khata with tablet as union budget digital pragnt

Budget 2021: पारंपरिक बहीखाते में नहीं Made In India टैबलेट में बंद है देश का बजट

  • Updated on 2/1/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। लोकसभा (Lok Sabha) में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) आज मोदी सरकार 2.0 का दूसरा पूर्ण बजट 2021 (Union Budget 2021) पेश करेंगी। संसद में देश का बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति का अनुमोदन लेने निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय से राष्ट्रपति भवन पहुंचीं। सीतारमण के साथ में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) भी हैं। बता दें कि इस बार वित्त मंत्री संसद में बजट पारंपरिक बहीखाते की जगह टैब से पेश करेंगी। इस बार का बजट पेपरलेस है। इसलिए वित्त मंत्री संसद में एक टैबलेट के जरिए बजट पढ़ेंगी।

बजट 2021 से पहले वेंकैया नायडू ने की सभी दलों के नेताओं से खास गुजारिश

मेड इन इंडिया टैबलेट में देश का आम बजट
देश में कोरोना वायरस महामारी के चलते इस साल पहली बार बजट पेपरलेस होगा। वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री मेड-इन-इंडिया टैबलेट के जरिए साल 2021-22 का बजट पेश करेंगी। बजट की सॉफ्ट कॉपी, ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

Made in India Tablet

भारी दबाव में मोदी सरकार का बजट 2021, उम्मीदों का भारी बोझ

वित्त राज्य मंत्री ने की पूजा- अर्चना 
बजट पेश होने से पहले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने घर पर पूजा-अर्चना की। इसके बाद उन्होंने कहा, 'बजट आम लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप ही होगा। 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के मंत्र पर काम करने वाली सरकार ने आत्मानिर्भर पैकेज की घोषणा करके भारत को महामारी से बचाने और अर्थव्यवस्था को तेजी से पटरी पर लाने के लिए नई दिशा दी। 

निर्मला सीतारमण इस बार लाएंगी सबसे हटकर बजट, पीएम मोदी ने भी किया इशारा

बजट के लिए बनाया गया एक ऐप
इस बार बजट 2021 के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से आमजन बजट को सीधे मोबाइल पर देख सकेंगे। साथ ही बजट से जुड़े सभी अपडेट्स भी देख सकेंगे। इस ऐप में 14 केंद्रीय बजट दस्तावेज भी रहेंगे। जिसमें वार्षिक वित्तीय विवरण,अनुदान की मांग आदि भी उपलब्ध रहेंगे। इस मोबाइल ऐप में डाउनलोड, प्रिंट, सर्च, जूम इन और आउट, स्क्रॉलिंग आदि लिंक भी लोगों को देखने को मिलेंगे। मालूम हो कि यह ऐप एनआईसी ने तैयार किया है। मोबाइल ऐप में हिंदी और अंग्रेजी की सुविधा भी मिलेगी। वहीं वित्त मंत्री के बजट भाषण के बाद सारे दस्तावेज भी देखे जा सकते हैं।

यहां पढ़ें बजट 2021 से जुड़ी बड़ी खबरें...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.