Monday, Jan 24, 2022
-->
nirmala sitharaman to announce incentive package soon says economic affairs secretary rkdsnt

वित्त मंत्री सीतारमण जल्दी ही घोषणा करेंगी प्रोत्साहन पैकेज की : आर्थिक मामलों के सचिव

  • Updated on 11/4/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आर्थिक मामलों के सचिव तरूण बजाज ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) कोरोना वायरस (Corona virus) संकट से प्रभावित अर्थव्यवसथा को गति देने के लिये जल्दी ही एक और प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करेंगी। उन्होंने वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये संवाददाताओं के साथ बातचीत में कहा कि वित्त मंत्रालय अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों से मिले सुझावों और अनुरोधों पर गौर कर रहा है। 

तेजस्वी, तेज प्रताप के चुनावी हलफनामे को लेकर चुनाव आयोग से मिला जदयू शिष्टमंडल

बजाज ने कहा, ‘‘वास्तव में हम उस पर चर्चा कर रहे हैं। तारीख के बारे में बताना मेरे लिये मुश्किल है लेकिन हमें विभिन्न क्षेत्रों से कई अनुरोध और टिप्पणियां मिली हैं। जल्दी ही उसकी घोषणा की जाएगी। वित्त मंत्री इस बारे में आपसे बात करेंगी।’’ सीतारमण ने पिछले महीने मांग को गति देने और पूंजी व्यय बढ़ाने को लेकर कुछ उपायों की घोषणा की थी। यह कोविड-19 महामारी फैलने के बाद तीसरा प्रोत्साहन पैकेज था। 

महिला से छेड़खानी के आरोप में बॉलीवुड अभिनेता विजय राज गिरफ्तार

सरकार ने कोविड-19 संकट के प्रभाव से गरीबों और जरूरतमंदों को बचाने और उनकी मदद के लिये मार्च में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की थी। उसके बाद मई में 20.97 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज की घोषणा की गयी। इसमें मुख्य रूप से आपूर्ति व्यवस्था को मजबूत बनाने और दीर्घकालीन सुधारों पर गौर किया गया। 

कृषि कानून : सीएम अमरिंदर को राष्ट्रपति ने नहीं दिया समय, अब राजघाट पर देंगे धरना

खाद्य वस्तुओं की ऊंची कीमतों के बारे में बजाज ने कहा कि यह अस्थायी है और सरकार ने कीमतों को काबू में लाने के लिये कई उपाय किये हैं। उन्होंने कहा कि यह काफी हद तक ‘लॉजिस्टिक’ से जुड़ा है और नई फसल की आवक के साथ कीमतों में नरमी आ सकती है। पुनरूद्धार के बारे में आर्थिक मामलों के सचिव ने कहा कि ‘लॉकडाउन’ में ढील दिये जाने के बाद से पिछले कुछ महीनों से अर्थव्यवस्था में सुधार दिख रहा है तथा आने वाले महीनों में स्थिति और बेहतर होगी।      उन्होंने कहा कि कोविड-19 स्थिति के बावजूद भारत की वृद्धि की कहानी अक्षुण्ण बनी हुई है।

राष्ट्रपति चुनाव : हिंसा के डर से व्हाइट हाउस, अमेरिकी कारोबारियों ने सुरक्षा बढ़ाई

 

 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें...

 



 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.