Tuesday, Dec 07, 2021
-->
nishank reviews the strategy of study during corona period with the states kmbsnt

कोविड काल में कैसी होगी शिक्षा? निशंक ने राज्यों के साथ की रणनीति की समीक्षा

  • Updated on 5/18/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा सचिवों के साथ कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा रणनीति की समीक्षा की। बैठक के दौरान 12 वीं कक्षा को लंबित परीक्षाओं का मुद्दा भी उठाया गया जिस पर शिक्षा मंत्री ने सुझाव मांगे हैं।

हालांकि सीबीएसई ने पहले ही घोषणा कर दी है कि 1 जून के बाद 12वीं की लंबित परीक्षा पर कोई फैसला लिया जाएगा, क्योंकि दसवीं की परीक्षा पहले ही रद्द हो चुकी है। दसवीं के लिए मूल्यांकन नीति भी जारी हो चुकी है। सीबीएसई बोर्ड की 12वीं परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए अभिभावकों और छात्रों की लगातार मांग उठ रही है।

सुशील कुमार की खोज तेज, दिल्ली पुलिस ने रेसलर पर घोषित किया 1 लाख का इनाम

12वीं का मूल्यांकन भी 10वीं की तरह करने मांग
अभिभावकों का कहना है कि 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन भी उसी तरह किया जाए जो दसवीं के लिए जारी किया जा रहा है। बैठक में शिक्षा मंत्री ने कहा कि महामारी के बावजूद केंद्र और राज्यों के साथ-साथ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जैसी एजेंसियों ने ऑनलाइन शिक्षा देने के साथ-साथ और सार्वजनिक परीक्षा आयोजित करने में कामयाबी हासिल की है।

दिल्ली में राहत! Corona केस में आई कमी तो रिकवरी में हुआ सुधार

लोगों ने सफलतापूर्वक अपने घरों को कक्षाओं में बदला- शिक्षा मंत्री
शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारे प्रयासों और प्रतिबद्धता ने स्कूलों और कॉलेजों में पंजीकृत 240 मिलियन छात्रों की शिक्षा को जारी रखना सुनिश्चित किया है और इस कठिन काल में लोगों ने सफलतापूर्वक अपने घरों को कक्षाओं में बदला है। लंबे समय से शिक्षण संस्थान बंद है। 

उन्होंने कहा कि अब छात्र डिजिटली शिक्षित हो रहे हैं, लेकिन अब हमें आकांक्षी जिलों की जरूरत पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए जहां डिजिटल डिवाइड है, ताकि हम स्थानीय निकायों, गैर सरकारी संगठनों और माता-पिता व शिक्षकों को सशक्त बना सकें। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.