Wednesday, Jun 16, 2021
-->
nitin-gadkari-said-vehicle-policy-will-give-many-benefits-sohsnt

नितिन गडकरी ने कहा- वाहन कबाड़ नीति में नए वाहनों की खरीद पर मिलेंगे कई लाभ

  • Updated on 2/8/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि नई नीति के तहत नया वाहन खरीदते समय अपने पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को ‘कबाड़’ (स्क्रैप) करने का विकल्प चुनने वाले खरीदारों को कई लाभ दिए जाएंगे।

सेंसेक्स तेजी के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई पर, निफ्टी 15,100 के पार

भारतीय वाहन उद्योग को मिलेगा जबरदस्त इजाफा
गडकरी ने इस नीति को काफी प्रोत्साहन देने वाला करार देते हुए, कहा कि इससे आने वाले वर्षों में भारतीय वाहन उद्योग का कारोबार 30 प्रतिशत बढ़कर 10 लाख करोड़ पर पहुंच जाएगा। स्वैच्छिक वाहन कबाड़ नीति के तहत व्यक्तिगत या निजी वाहनों का 20 साल में और वाणिज्यिक वाहनों का 15 साल में ‘फिटनैस टैस्ट’ होगा। गडकरी ने कहा, अपने वाहनों को कबाड़ करने का विकल्प चुनने वाले ग्राहकों को विनिर्माताओं से कुछ लाभ दिया जाएगा। वास्तव में कबाड़ नीति फायदेमंद साबित होगी। इससे न केवल अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा।

नए वित्त वर्ष की पहली छमाही में 5% पर आ सकती है खुदरा महंगाई: RBI

व्यापार ऑर्प्च्यूनिटी बनने की उम्मीद
बता दें कि व्हीकल स्क्रैप पॉलिसी आने के बाद लगभग 43,000 करोड़ रुपए के व्यापार ऑर्प्च्यूनिटी बनने की उम्मीद जताई गई है। इससे पहले अपने बजट भाषण के दौरान सीतारमण ने कहा था कि, 'पुराने व्हीकल्स को हटाने के लिए हम अलग से वॉलन्टरी व्हीकल स्क्रैपिंग पॉलिसी अनाउंस कर रहे हैं। यह फ्यूल-इफीशिएंट और एनवायरमेंट-फ्रेंडली व्हीकल्स को प्रोत्साहित करेगी। इससे गाड़ियों से होने वाला प्रदूषण और ऑयल इंपोर्ट बिल घटेगा।' 

रिजर्व बैंक ने रेपो दर को 4% पर रखा बरकरार, लेकिन बनाये रखा उदार रुख

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने किया था ये ऐलान
मालूम हो कि हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 15 साल पुराने सरकारी वाहनों को स्क्रैप में भेजने की नीति को मंजूरी प्रदान की थी। इस नीति को अप्रैल 2022 में लागू कर दिया जाएगा। जिसते तहत  केंद्र और राज्य सरकारों समेत पब्लिक सेक्टर की कंपनियों में इस्तेमाल हो रहे 15 साल पुराने वाहनों को हटाया जाएगा। फिलहाल इस नीति को लागू होने में एक साल दो महीने का समय है।

किसान आंदोलन : प्रधानमंत्री राज्यसभा में सोमवार को देंगे वक्तव्य

इससे पहले हुआ था ये मसौदा
मालूम हो कि इससे पहले केंद्र सरकार ने मई 2016 में पुराने वाहनों को सड़क से हटाने के लिए वॉलेंटरी व्हीकल फ्लीट मोडरेशन प्रोग्राम का मसौदा रखा था। सरकार के एक अनुमान के मुताबिक, इस नीति के धरातल पर आने के बाद 15 साल पुराने लगभग 2.8 करोड़ वाहनों को हटाने में मदद मिलेगी।

यहां पढ़ें ऑटो सेक्टर से जुड़ी अन्य खबरें...

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.