Thursday, Dec 09, 2021
-->
nitin raut he will not use chinese equipment for cyber attack on power grid pragnt

महाराष्ट्र: पावर ग्रिड पर साइबर अटैक को लेकर बोले बिजली मंत्री- नहीं करेंगे चीनी उपकरणों का इस्तेमाल

  • Updated on 3/4/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। पिछले साल अक्टूबर के महीने में मुंबई पर हुए साइबर हमले के कारण पूरी मुंबई की बिजली गुल हो गई थी। जिसके चलते कुछ घंटों के लिए मुंबई बिल्कुल थम गई थी। ऐसे में अब इस मामले में महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत ने कहा कि हमने इस मामले की जांच के लिए तीन कमेटियां बनाई थी। जिन्होंने बुधवार को अपनी रिपोर्ट सदन में पेश की। उनकी रिपोर्ट से साफ हो गया कि 12 अक्टूबर को मुंबई में हुई पावर ग्रिड फेल होने की वजह से आठ जीबी डेटा चोरी हो गया।

तापसी- अनुराग के दफ्तरों पर IT के छापे पर भड़कीं कांग्रेस, कहा- CBI को इशारों पर नचाता है केंद्र

नहीं करेंगे चीन के उपकरणों का इस्तेमाल
ऐेसे अब हम चीन से बने किसी भी उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करेंगे। इतना ही नहीं उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स की उस रिपोर्ट को भी सही बताया जिसमें कहा गया था कि चीन के साइबर अटैक की वजह से पिछले साल मुंबई में बड़े पैमाने पर बिजली गुल हो गई थी।ऊर्जा मंत्री ने आगे कहा कि जांच में ये भी सामने आया कि डिमांड और सप्लाई के आधर पर लोड डिस्पैच संतुलित करने वाली SCADA यूनिट से चीन,ब्रिटेन और आठ अन्य जगहों से फायरवाल ब्रेक होने का पता चला है। जिससे 8 जीबी डाटा चुराया गया है।

उत्तरप्रदेश: आगरा के ताजमहल में किसी ने दी बम रखने की धमकी, पुलिस ने किया गिरफ्तार

साइबर सेल की रिपोर्ट का इंतजार
आपको बता दें कि जब लाइट गई थी तो उस वक्त हमने साइब सेल में इसकी शिकायत की थी अब बस उस रिपोर्ट का आना बाकी है। हमारे पास जो शुरुआती सूचना है उसके हिसाब से ये साइबर हमला था। रिपोर्ट में 8 ट्रोजन हार्स मालवेयर की एंट्री का पता चला है।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया था ये दावा
न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि जिस वक्त भारत और चीन के बीच LAC पर विवाद चल रहा था उस समय चीन ने ये साइबर हमला करते हुए मालवेयर के जरिए भारत की बेहद अहम विद्युत ग्रिड प्रणाली को निशाना बनाया था।

BJP नेता ने कहा ये
भाजपा नेता सुधीर मुगंतीवार ने बुधवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर पिछले साल चीन द्वारा कथित रूप से किए गए साइबर हमले की सीबीआई जांच की मांग करेंगे। महाराष्ट्र के मंत्री नितिन राऊत ने दावा किया है कि इस हमले की वजह से पिछले साल मुंबई में बड़े पैमान पर बिजली चली गई थी। इसके बाद मुंगतीवार ने विधानसभा में यह टिप्पणी की है। ऊर्जा मंत्री राऊत ने सोमवार को कहा था कि पिछले साल 12 अक्टूबर को शहर में बिजली गुल होने का कारण साइबर हमला था। उन्होंने तब चीन या किसी अन्य देश का नाम नहीं लिया था।

देश में बुधवार को कुल टीकाकरण 1.63 करोड़ के पार, भारत बायोटेक का कोविद शॉट 81% प्रभावी

पीएम को लिखूंगा पत्र
मुगंतीवार ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री को पत्र लिखूंगा। नितिन राऊत साहेब ने कहा है कि चीनी (साइबर) हमला हुआ था, (जिस वजह से मुंबई में बिजली गुल हुई थी)। इसलिए पूरा मामला सीबीआई को सौंपा जाना चाहिए। इस बीच महाराष्ट्र साइबर प्रकोष्ठ द्वारा मामले की जांच के बाद दी गई रिपोर्ट का हवाला देते हुए राऊत ने राज्य विधानमंडल के निचले सदन में बुधवार को कहा कि राज्य बिजली कंपनी के कंप्यूटर पर हमला करके मुंबई में बिजली आपूर्ति बाधित करने की कोशिश की गई थी।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

comments

.
.
.
.
.