Saturday, Jan 29, 2022
-->
nitish-governments-emphasis-on-employment-is-a-gift-to-women-too-know-in-detail-albsnt

Bihar Budget: रोजगार पर नीतीश सरकार का जोर तो महिलाओं को भी दिया तोहफा, जानें विस्तार से 

  • Updated on 2/22/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बिहार में एनडीए सरकार ने आज राज्य के लिये बजट पैश किया। राज्य के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने पहली बार बजट पेश करते हुए समावेशी विकास के प्रति प्रतिबद्धता जाहिर किया। उन्होंने अपने बजटीय भाषण में कहा कि यह बजट 2 लाख 18 हजार 303 करोड़ रुपये का है। उन्होंने कहा कि इस बजट में महिला,किसान और युवाओं के भविष्य पर विशेष फोकस दिया गया।

योगी सराकार ने धार्मिक स्थानों के लिए खोला खजाना, अयोध्या- वाराणसी को मिला इतना फंड

बता दें कि तारकिशोर प्रसाद ने अपने भाषण में जोर देते हुए कहा कि सात निश्चय पार्ट 2 पर सरकार तेजी से काम करेगी। ताकि विकास का लाभ सभी वर्गों तक पहुंचे। वहीं उन्होंने लड़कियों के पढ़ाई के प्रति उत्साहित करने के लिये घोषणा की कोई भी लड़की जो अविवाहित है उसके इंटर पास करने पर 25,000 रुपये की राशि दी जाएगी। वहीं स्नातक पास करने वाली अविवाहित महिला को 50,000 रुपये दिये जाएंगे। जबकि महिला उधमियों को बढ़ावा देने के लिये 5 लाख तक की ब्याज मुक्त ऋण दिये जाएंगे। साथ ही बजट में सरकारी नौकरी में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण की भी घोषणा की गई 

कोयला घोटाला, गोल्ड तस्करी के बाद एक बार फिर अभिषेक बनर्जी की पत्नी आई CBI के रडार पर

तारकिशोर प्रसाद ने बताया कि राज्य में मेडिकल और खेल विश्वविधालय खोले जाएंगे। उन्होंने कहा कि गोवंश विकास संस्थान की स्थापना होगी। वहीं उन्होंने कहा कि अगले पंचवर्षीय में 20 लाख से ज्यादा रोजगार उत्पन्न किये जाएंगे। इसके लिये उधोग विभाग को 200 करोड़ रुपये की राशि दी जाएगी।  उन्होंने कहा कि राज्य के प्रत्येक गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाये जाएंगे।  उन्होंने कहा कि जिला अनुंमंडल के अस्पतालों में दीदी की रसोई शुरु की जाएगी। उन्होंने कहा कि मछली पालन और पशुपालन विभाग के लिये 500 करोड़ रुपये आवंटित किये गए है।   

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.