Sunday, Apr 18, 2021
-->
nitish kumar fulfills election promise on birthday corona vaccine will be free in bihar pragnt

बिहार: नीतीश ने बर्थडे पर किया चुनावी वादा पूरा, फ्री लगेगी कोरोना वैक्सीन

  • Updated on 3/1/2021

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के दौरान एनडीए सरकार ने राज्य के सभी लोगों को कोरोना वैक्सीन मुफ्त दिए जाने का वादा किया था। अब इस वादे को नीतीश सरकार निभाने जा रही है। सरकार (Bihar Government) ने फैसला लिया है कि 1 मार्च से राज्य के लोगों को कोरोना के टीके के लिए एक भी पैसा नहीं देना होगा। इसका मतलब यह है कि आज से प्राइवेट अस्पतालों में लगाई जाने वाली कोरोना वैक्सीन का पूरा खर्चा बिहार सरकार उठाएगी। 

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में रविवार को कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण की समीक्षा के बाद यह फैसला लिया गया है। इस फैसले में कहा गया है कि प्राइवेट अस्पतालों में भी वैक्सीन लोगों को मुफ्त में दी जाएगी।

CoWIN पोर्टल पर करना होगा कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें पूरी प्रकिया

PM मोदी ने दी नीतीश को जन्मदिन की शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और कहा कि उनके नेतृत्व में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार राज्य के विकास के लिए कई कदम उठा रही है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं। उनके नेतृत्व में राजग सरकार राज्य के विकास के लिए कई कदम उठा रही है। मैं उनके स्वस्थ और दीर्घायु होने की कामना करता हूं।'

कोरोना का कहर फिर हुआ तेज, तमिलनाडु में लॉकडाउन, महाराष्‍ट्र में भी कई पाबंदियां

नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को बिहार के बख्तियारपुर में हुआ था। वह बिहार में जनता दल (यू), भाजपा, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के गठबंधन का नेतृत्व कर रहे हैं। बिहार की राजनीति में एक नया इतिहास रचते हुए नीतीश कुमार ने पिछले साल विधानसभा चुनाव में राजग की जीत के बाद सातवीं बार प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।     

कोरोना का कहर फिर हुआ तेज, तमिलनाडु में लॉकडाउन, महाराष्‍ट्र में भी कई पाबंदियां

PM मोदी ने ली कोरोना टीके की पहली खुराक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (AIIMS) में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली और उन सभी लोगों से टीका लगवाने की अपील की, जो दूसरे चरण के टीकाकरण (Vaccination) अभियान के तहत इसकी पात्रता रखते हैं। सूत्रों के मुताबिक, पुडुचेरी की रहने वाली सिस्टर पी निवेदा ने मोदी को भारत बायोटेक के कोवैक्सीन (Covaxin) टीके की पहली खुराक लगाई। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मैंने एम्स में कोविड-19 टीके की पहली खुराक ली। कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने बहुत कम समय में असाधारण काम किया है।'

PM मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज, आम लोगों से की ये अपील

भारत को कोविड​ मुक्त बनाएंगे​​​​​​
उन्होंने कहा कि मैं उन सभी लोगों से कोरोना वायरस का टीका लगवाने की अपील करता हूं, जो इसके पात्र हैं। हम सब मिलकर भारत को कोविड-19 से मुक्त बनाएंगे। दूसरे चरण के टीकाकरण अभियान के तहत, एक मार्च से वरिष्ठ नागरिकों और गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण के लिए लोग कोविन टू-पाइंट जीरो पोर्टल या आरोग्य सेतु जैसे अन्य आई टी ऐप्लीकेशन पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

बुजुर्गों को कोरोना टीका लगने की शुरुआत, आरोग्य सेतु ऐप से बुक कराएं डेट

किसी भी रास्ते को नहीं किया गया बंद
प्रधानमंत्री ने ट्वीट के साथ ही टीका लगवाते हुए अपनी एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें वह असमिया गमछा पहने दिख रहे हैं और मुस्कुराते हुए टीका लगवा रहे हैं। उनके साथ इस तस्वीर में सिस्टर निवेदा के अलावा केरल की रहने वाली एक अन्य नर्स रोसम्मा अनिल भी दिख रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री के एम्स पहुंचने के दौरान किसी भी रास्ते को बंद नहीं किया गया और ना ही यातायात को रोका गया। लोगों को परेशानी न हो, इसलिए उन्होंने टीके के लिए सुबह का समय चुना।

यहां पढ़े अन्य बड़ी खबरें... 

comments

.
.
.
.
.