Sunday, Nov 28, 2021
-->
nitish kumar met pm modi on caste based census musrnt

जाति आधारित जनगणना पर PM मोदी से मिले नीतीश कुमार, कही ये बात

  • Updated on 8/23/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। जाति आधारित जनगणना को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अन्य दलों के प्रतिनिधियों के साथ आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री का आभार जताते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि उन्होंने प्रतिनिधिमंडल की बात ध्यान से सुनी, साथ ही इस पर उचित कदम उठाने का अश्वासन दिया।  

इस प्रतिनिधिमंडल में भाजपा, राजद समेत 10 पार्टियों के नेता हैं। अलग-अलग दलों के ये नेता, प्रधानमंत्री से मिलकर उनके सामने जाति आधारित जनगणना को लेकर अपना पक्ष रख रहे हैं।  यह मुलाकात साउथ ब्लॉक के प्रधानमंत्री के कार्यालय में हो रही है। 

 इसमें सीएम नीतीश के अलावा नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव, जेडीयू के विजय कुमार चौधरी, भाजपा के जनक राम, कांग्रेस के अजीत शर्मा, भाकपा माले के महबूब आलम, एआईएमआईएम अख्‍तरुल ईमान, हम के जीतन राम मांझी, वीआईपी के मुकेश सहनी, भाकपा के सूर्यकांत पासवान और माकपा के अजय कुमार शामिल हैं।  

अगले साल सात राज्यों में होने वाले चुनावों को देखते हुए जाति आधारित जनगणना की इस चर्चा को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इसके पहले नीतीश कुमार पहले ही साफ कर चुके हैं कि अगर यह बातचीत सफल रहती हैं तो बहुत बढ़िया है, वर्ना वह बिहार में इसे कराने पर विचार करेंगे। नीतीश कुमार ने कहा, 'यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और हम लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं। अगर यह हो जाता है, तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इसके अलावा, यह सिर्फ बिहार के लिए नहीं होगा, पूरे देश में लोगों को इससे फायदा होगा। इसे कम से कम एक बार किया जाना चाहिए।'

सर्वदलीय प्रतिनिधि मंडल में शामिल बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और HAM पार्टी के मुखिया जीतन राम मांझी ने कहा कि जातिगत जनगणना कराने के लिए बिहार विधानसभा ने दो बार सर्वसम्मति से केंद्र सरकार के पास प्रस्ताव भेजा है। 1931 के बाद कोई जातिगत जनगणना नहीं हुई है। बिहार के सत्ता और विपक्ष सभी इस मुद्दे के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी से मिलने पहुंच रहे प्रतिनिधिमंडल में बिहार के मंत्री और बीजेपी नेता जनक राम भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री ने जातीय जनगणना के मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से समय मांगा था और इस पर प्रधानमंत्री ने आज 11 बजे समय दिया है। मुख्यमंत्री मंडल में मैं भी शामिल हूं और प्रधानमंत्री इस पर जो निर्णय लेंगे वो हम सब मानेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.