Wednesday, Oct 05, 2022
-->
nmc directs all medical colleges equip all beds with oxygen within 6 months pragnt

NMC का सभी मेडिकल कॉलेजों को निर्देश- 6 महीने के भीतर ऑक्सीजन से लैस करें सभी बेड

  • Updated on 5/11/2021

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में ऑक्सीजन के लिए दर-बदर भटक रहे मरीजों को देखत हुए नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) ने एक बड़ा फैसला लिया है। एनएमसी ने कहा कि कोरोना संकट से निपटने के लिए पूरे देश में युद्ध लेवल पर काम किया जा रहा है। ऐसे में हमने सभी मेडिकल कॉलेजों को आदेश दिया है कि वो अगले 6 महीने के अंदर अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगा लें।

नोएडा-गाजियाबाद में आज शराब की दुकानें खुलते ही उमड़ी भीड़, कल से UP के कई जिलों में होगी बिक्री

इन कॉलेजों के लिए है प्लांट अनिवार्य
नेशनल मेडिकल कमीशन के निर्देशानुसार जो भी कॉलेज एमबीबीएस की पढ़ाई करवा रहे हैं उन सभी मेडिकल कॉलेज में बने अस्पतालों मे ऑक्सीजन प्लांट लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके साथ ही एनएमसी ने आगे कहा कि सभी कॉलेज अपने अस्पतालों के लिए पीएसए या वीएसए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना करें। ये दो तरह के प्लांट है जो ऑक्सीजन पैदा करते हैं। इतना ही नहीं सभी मेडिकल अस्पतालों को ऑक्सीजन के तरल को इक्टठा करने के लिए ऑक्सीजन टैंक भी रखना होगा। अगर अस्पतालों के पास अभी तक टैंकर नहीं है तो उसे जल्द मंगवा लें।

देश में कोरोना के 3.29 लाख नए मामले, पिछले 24 घंटे में 3876 मौतें

हर बेड़ पर हो ऑक्सीजन
एनएमसी ने ये भी साफ कर दिया है कि सभी मेडिकल कॉलेजों को ये भी ध्यान रखना होगा कि अस्पताल में मौजूद सभी बेड पर ऑक्सीजन पहुंचे यानी कि हर बेड ऑक्सीजन पाइप से जुड़ा होना चाहिए। जिससे कभी भी जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन मरीजों को मिल सकें। आपको बता दें के सरकार ने ये आदेश देशभर में 542 मेडिकल कॉलेजों को दिए हैं जो एमबीबीएस की पढ़ाई करवा रहे हैं।

23 साल की युवती को दी गई वैक्सीन की 6 डोज, जानिए पूरा मामला

एनएमसी ने इसलिए लिया ये फैसला
आपको बता दें कि इस वक्त हमारा देश कोरोना की दूसरी लहर से जंग लड़ रहा है। ऐसे में अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी से हो रही मौत को रोकने के लिए और चिकित्सकीय ढांचे को मजबूत करने के लिए एनएमसी ने ये फैसला लिया है। अगर सभी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन की व्यवस्था होगी तो इससे संभव है कि हमारा मेडिकल सिस्टम मजबूत होगा। 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.