Friday, Dec 09, 2022
-->
no decision yet to merge neet, jee with cuet, will not be imposed on students: ugc president

नीट, जेईई का सीयूईटी में विलय का अभी कोई निर्णय नहीं : UGC अध्यक्ष

  • Updated on 9/8/2022

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बृहस्पतिवार को कहा कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई का केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-स्नातक (सीयूईटी) के साथ विलय करने को लेकर अभी कोई औपचारिक फैसला नहीं हुआ है और छात्रों पर कुछ भी नहीं थोपा जायेगा । कुमार की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जबकि दो दिन पहले ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा था कि जेईई और नीट का सीयूईटी के साथ विलय करने की अगले दो वर्ष तक कोई योजना नहीं है।   

सरकारी स्कूलों को बंद करना देश के लिए ‘बेहद खतरनाक’ : केजरीवाल

 इससे पहले यूजीसी के अध्यक्ष ने पिछले महीने घोषणा की थी कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का भविष्य में सीयूईटी के साथ विलय किया जायेगा । इस बीच, कुमार ने कहा, ‘‘नीट और जेईई का सीयूईटी के साथ विलय का विचार हमने इसलिये आगे बढ़ाया ताकि इस पर विभिन्न पक्षकारों के बीच चर्चा हो सके ।’’  उन्होंने कहा कि इस बारे में कोई औपचारिक निर्णय नहीं हुआ है, छात्रों पर ऊपर से कोई चीज नहीं थोपी जायेगी।      

कर्नाटक PSI भर्ती घोटाला: ऑडियो क्लिप सामने आने के बाद बढ़ीं BJP विधायक की मुश्किलें 

यूजीसी के अध्यक्ष ने ‘‘भारतीय उच्च शिक्षा में प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और गुणवत्ता क्रांति’ लाने के विषय पर परिचर्चा में हिस्सा लेते हुए यह बात कही । उन्होंने कहा, ‘‘ अगर कोई फैसला किया जाता है तब इससे 11वीं और 12वीं कक्षा में पढऩे वाले वर्तमान छात्रों को प्रभावित नहीं होने चाहिए । हमें उन्हें पर्याप्त समय देना चाहिए । यह कम से कम अगले दो वर्ष में लागू नहीं हो सकता है।’’  कुमार ने कहा कि इसे पर्याप्त चर्चा करने और प्राप्त राय एवं सुझावों पर विचार करने के बाद किया जायेगा।

RSS कार्यालय को CISF की सुरक्षा दिये जाने पर कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा

 

 

 


 

comments

.
.
.
.
.