Monday, May 16, 2022
-->
No Side effect after 2 weeks on patient given covaxin in AIIMS Delhi KMBSNT

सफल हो रहा Covaxin का पहला परीक्षण! दो हफ्ते बाद भी नहीं दिख रहे साइड इफेक्ट

  • Updated on 8/6/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोवैक्सीन के परीक्षण के तहत 16 लोगों को इसकी डोज दी गई थी। पहली डोज देने के दो हफ्ते बाद भी मरीज पर कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखा है। लगातार मरीज डॉक्टरों की निगरानी में है। दो हफ्ते के बाद भी मरीज में कोई साइड इफेक्ट सामने न आने से एक उम्मीद बंधती दिखाई दे रही है। इस वैक्सीन का पहला परीक्षण सफल होता नजर आ रहा है। 

एम्स में ये सबसे बड़ा मानवीय परीक्षण हो रहा है। देश में जल्द वैक्सीन आने की संभावना बढ़ गई है। 12 संस्थानों में स्वदेशी कोरोना वैक्सीन को लेकर मानव परीक्षण का काम चल रहा है। उसमें दिल्ली और पटना के एम्स और हरियाणा के रोहतक का पीजीआई भी शामिल है। दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में यह परीक्षण कुल 375 लोगों पर होना है।

कोरोना से होने वाली मौतों को पूरी तरह से रोकने के लिए CM केजरीवाल ने उठाया कदम

100 वालंटियर पर टेस्ट किया जाएगा
इनमें 100 वालंटियर पर टेस्ट किया जाएगा और अब 16 लोगों को यह वैक्सीन दी जा चुकी है। जिसमें देखा गया है कि किसी भी व्यक्ति में साइड इफेक्ट नहीं मिला है। दिल्ली के एम्स अस्पताल में सबसे ज्यादा बढ़ा सैंपल लिया गया है। ऐसे में 20 लोगों की हर रोज स्क्रीनिंग और जांच की जाती है। जिसके बाद अब तक 16 लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है।

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने शुरू किया बसों में ई-टिकटिंग का ट्रायल

दो चरणों में होगा परी7ण
2 सप्ताह की निगरानी के बाद किसी भी तरह की कोई साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है। वैक्सीन के ट्रायल के लिए दो चरण हो रहे हैं, जिसमें पहले फेस में 18 साल से लेकर 55 साल तक की उम्र के लोगों पर वैक्सीन का परीक्षण किया जाएगा। जबकि फेस-2 में 12 साल से लेकर 65 साल तक के लोगों का ट्रायल किया जाएगा। 

दिल्ली: 24 घंटे में कोरोना के हजार से ज्यादा नए केस, 11 की मौत

दिल्ली में 1.26 लाख से ज्यादा लोग हुए ठीक
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में अब धीमी गति से इजाफा हो रहा है। यहां बुधवार को 24 घंटों में कोरोना के 1076 नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 11 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 40 हजार 232 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 10,072 है। वहीं 1,26,116 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 4,044 लोगों की जान जा चुकी है। 

यहां पढ़ें कोरोना से जुड़ी महत्वपूर्ण खबरें-

comments

.
.
.
.
.