Friday, Apr 23, 2021
-->
no winter session of parliament due to corona pandemic budget session in january pragnt

कोरोना के चलते नहीं होगा संसद का शीतकालीन सत्र, जनवरी में शुरू होगा बजट सत्र

  • Updated on 12/15/2020

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। देश भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर थमता हुआ नजर नहीं आ रहा है। आए दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है। इस बीच केंद्र सरकार (Central Government) ने कहा कि कोरोनो महामारी के कारण इस साल संसद का शीतकालीन सत्र नहीं होगा। संसद अगले साल जनवरी में बजट सत्र के लिए बैठक करेगी। इसकी जानकारी संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी (Pralhad Joshi) ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) को दिए अपने जवाब में दी।

चुनौतियों का मुकाबला करने के बाद भारत विकास की डगर पर

सरकार ने कांग्रेस के पत्र का दिया जवाब
सरकार ने कहा है कि कोरोना महामारी के कारण इस साल संसद का शीतकालीन सत्र नहीं होगा और इसके मद्देनजर अगले साल जनवरी में बजट सत्र की बैठक आहूत करना उपयुक्त रहेगा। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को लिखे एक पत्र में केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'सर्दियों का महीना कोविड-19 के प्रबंधन के लिहाज से बेहद अहम है क्योंकि इसी दौरान कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है, खासकर दिल्ली में। अभी हम दिसंबर मध्य में हैं और कोरोना का टीका जल्द आने की उम्मीद है।'

सर्वदलीय बैठक के बाद बोले अधीर रंजन- कोरोना को लेकर बुलाया जाए संसद का विशेष सत्र

जनवरी में होगा बजट सत्र
जोशी ने कहा कि उन्होंने विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से संपर्क स्थापित किया और 'उन्होंने भी महामारी पर चिंता जताते हुए शीतकालीन सत्र से बचने की सलाह दी'। जोशी ने पत्र में लिखा, 'सरकार संसद के आगामी सत्र की बैठक जल्द बुलाना चाहती है। कोरोना महामारी से पैदा हुई अभूतपूर्व स्थिति को ध्यान में रखते हुए बजट सत्र की बैठक 2021 की जनवरी में बुलाना उपयुक्त होगा।'

कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सरकार ने बनाया ऐसा प्लान, इस तरह से की जाएगी शुरूआत

पिछले 2 साल से जनवरी में हो रहा बजट सत्र
ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के चलते इस साल संसद का मानसून सत्र देरी से आरंभ हुआ था। जोशी ने इस सत्र की उत्पादकता को लेकर सभी दलों के सहयोग की सराहना की। संसद का शीतकालीन सत्र सामान्यत: नवंबर के आखिरी या दिसंबर के पहले सप्ताह में आरंभ होता है। संवैधानिक व्यवस्थाओं के मुताबिक संसद के दो सत्रों की बैठक के बीच छह महीने से अधिक का अंतर नहीं होना चाहिए। बहरहाल, संसद के एक साल में तीन- बजट, मानसून और शीतकालीन सत्र की बैठक बुलाए जाने की परंपरा रही है। बता दें कि पिछले दो सालों में यानी 2018 में 2 जनवरी और 2019 में 31 जनवरी को संसद का बजट सत्र जनवरी में शुरू हुआ था।

कोरोना वायरस को इंसानों के बाद जानवरों पर टूटा कहर, पहली बार तीन तेंदुए बने शिकार

कांग्रेस सांसद ने लिखा था पत्र
दरअसल, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को एक पत्र भेजा था, जिसमें उन्होंने किसानों के आंदोलन जैसे मुद्दों पर चर्चा करने के लिए संसद का एक छोटा शीतकालीन सत्र बुलाने का आग्रह किया था। कांग्रेस सांसद के इस पत्र के जवाब में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा कि सरकार 'संसद का अगला सत्र पहले से तैयार है'।

कोरोना को लेकर नोएडा-दिल्ली बॉर्डर पर प्रशासन सख्त, होगी रैंडम टेस्टिंग

भारत में अब तक 99 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित
देशभर में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत (India) में कोरोना से 99,06,657 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस वायरस की चपेट में आने से अब तक 1,43,747 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि 94,21,940 इस वायरस को मात देकर ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना को मात देकर ठीक होने वालों की संख्या सक्रिय मामलों की संख्या से अधिक है। सक्रिय मामलों (Active Cases) की कुल संख्या 3,38,403  है।

यहां पढ़े कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें...

 

 

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।

comments

.
.
.
.
.