Sunday, Mar 29, 2020
noble prize noble prize foundation chemistry noble prize  john goodenough stanley whittingham

रसायन विज्ञान में बेहतरीन खोज के लिए 3 वैज्ञानिको को मिला नोबेल पुरस्कार

  • Updated on 10/9/2019

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। सोमवार से नोबेल पुरस्कार फाउंडेशन (Noble prize foundation) अपने अलग- अलग क्षेत्रों में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा रह रहा है। बुधवार को फाउंडेशन ने रसायन विज्ञान (Chemistry Science)  के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी। यह पुरस्कार जॉन बी गुडएनफ (john B goodenough) , एम स्टैनली विटिंघम (stanley whittingham) और अकीरा योशिनो (akira-yoshino) को लिथियम आयन बैटरी के विकास के लिए नोबेल पुरस्कार दिया गया है।

जाली नोटों के जरिए भारत को नुकसान पहुंचाने की साजिश में जुटा पाकिस्तान


बता दें कि इससे पहले मंगलवार को भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को प्रदान किया गया। यह उनको ब्रह्माण्ड विज्ञान में सैद्धांतिक खोजों के लिए दिया गया था। इस पुरस्कार के तहत दी जाने वाली आधी पुरस्कार राशि जेम्स पीबल्स को दी जाएगी और बाकी आधी दो अन्य वैज्ञानिको को दी जाएगी।

आधार और वोटर कार्ड को जोड़ने का प्रस्ताव पहुंचा कानून मंत्रालय, किया जाएगा विचार

गौरतलब है कि सोमवार को भी नोबेल पुरस्कार फाउंडेशन ने मेडिकल के क्षेत्र में पुरस्कारों की घोषणा की गयी। जिनके नाम विलियन कायलिन ग्रेग सेमेन्जा और पीटर रैटक्लिफ को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल  पुरस्कार  दिया गाया।  

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करें।हर पल अपडेट रहने के लिए NT APP डाउनलोड करें। ANDROID लिंक और iOS लिंक।
comments

.
.
.
.
.